share--v1

Haldwani Violence: हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक पर सरकार का चाबुक, वसूले जाएंगे 2.4 करोड़

Haldwani: हल्द्वानी में गुरुवार को अतिक्रमण हटाने के अभियान के दौरान हिंसा भड़क उठी थी. इस झड़प में 5 लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. इस हिंसा के लिए जिम्मेदार माने जा रहे अब्दुल मलिक को नगर निगम ने 2.44 करोड़ रुपये का नोटिस भेजा है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Haldwani Violence: हल्द्वानी में हिंसा के मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक को सोमवार को नगर निगम ने 2.44 करोड़ रुपये का नोटिस भेजा है. सरकार की संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई के लिए उसे यह पैसा जमा करना होगा. मलिक के समर्थकों ने 8 फरवरी को 'मलिक का बगीचा' में तोड़फोड़ करने गई टीम पर हमला किया और नगर निगम की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया. पुलिस ने उस दिन एफआईआर दर्ज की थी, जिसमें मलिक का नाम है.

2.44 करोड़ रुपये का नुकसान

पुलिस का कहना है कि मलिक ने नजूल की जमीन पर "अवैध निर्माण" कराया था विरोध प्रदर्शन को लीड भी किया था. सोमवार को, हल्द्वानी नगर निगम ने मलिक को नोटिस में कहा, "आपके समर्थकों ने पुलिस और प्रशासन की टीमों पर हमला करके नगर निगम की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया, नष्ट किया और लूट लिया... जिससे सरकारी संपत्ति का नुकसान हुआ. यह तथ्य एफआईआर में भी दर्ज है, जिसमें आपको आरोपी बनाया गया है... प्राथमिक आकलन के अनुसार, आपने सुनियोजित तरीके से घटना को अंजाम देकर लगभग 2.44 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया है."

15 फरवरी तक यह राशि देनी होगी

पत्र में आगे बताया गया है कि मलिक से उम्मीद की जाती है कि वह 15 फरवरी तक यह राशि नगर निगम हल्द्वानी के खाते में जमा कर देंगे. इस राशि में 15 वाहनों को हुए नुकसान के लिए 2.41 करोड़ रुपये और उपकरणों को हुए नुकसान के लिए 3.52 लाख रुपये शामिल हैं.

पांच लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल

हल्द्वानी में गुरुवार को हुई हिंसा के संबंध में अब तक 30 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें से 25 को हाल ही में पकड़ा गया है. पुलिस ने रविवार को बताया कि झड़पों और हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए.

पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार किए गए लोगों से कई देशी हथियार और जिंदा कारतूस बरामद किए गए हैं. बनभूलपुरा में अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाने के बाद गुरुवार को हिंसा भड़क गई थी.

Also Read

First Published : 13 February 2024, 05:57 AM IST