share--v1

Farmer Protest: 13 फरवरी को किसानों का विरोध प्रदर्शन, बड़े अपडेट और राजनीतिक प्रतिक्रियाएं

Farmer Protest: संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के संबंध में कानून बनाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव डालने के लिए 13 फरवरी को 200 से अधिक किसान यूनियनों के समर्थन से 'दिल्ली चलो' मार्च की घोषणा की है. आइए जानते हैं इस मामले पर अब तक बड़े अपडेट क्या हुए हैं.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

दिल्ली में किसानों ने विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. इसका असर दिल्ली, पंजाब-हरियाणा और यूपी तक देखने को मिल रहा है. संयुक्त किसान मोर्चा (अराजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के संबंध में कानून बनाने समेत विभिन्न मांगों को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव डालने के लिए 13 फरवरी को 'दिल्ली चलो' का नारा किया है.

इस पर कांग्रेस पार्टी ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है. आइए जानते हैं इस आंदोलन को लेकर अब तक के बड़े अपडेट.

मल्लिकार्जुन खरगे ने सरकार को घेरा

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने किसानों का खुलकर समर्थन किया है. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर किसानों के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि सरकार ने तीन कृषि कानून लाकर किसानों को कॉरपोरेट घरानों के हवाले करने की कोशिश की. उन्होंने सरकार पर किसानों पर टैक्स लगाने और 'पीएम फसल बीमा योजना' को निजी बीमा कंपनियों के मुनाफे का साधन बनाने का भी आरोप लगाया.

प्रियंका गांधी- ये अमृतकाल नहीं, अन्याय काल है

वहीं, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए सड़कों पर कीलें और बैरिकेडिंग लगाई गई है. प्रियंका गांधी ने कहा कि यह अमृतकाल नहीं, अन्याय काल है.

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला

दूसरी तरफ, प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को सिर्फ चुनाव के समय ही गांव, गरीब और किसान याद आते हैं.

यह बात उन्होंने मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में आदिवासी समुदाय के लोगों की एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही. उन्होंने कांग्रेस पर लोगों को लूटने और लड़वाने का आरोप लगाते हुए कहा कि लूट और फूट कांग्रेस का ऑक्सीजन हैं.

बॉर्डर सील, इंटरनेट बंद

किसानों के दिल्ली कूच को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने सीमाएं सील कीं, मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया है.
13 फरवरी को किसानों द्वारा दिल्ली कूच की योजना को रोकने के लिए हरियाणा सरकार ने कई कदम उठाए हैं:

  • पंजाब के साथ लगती सीमा को सील कर दिया गया है.
  • जींद और फतेहाबाद जिलों की सीमाओं पर भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है.
  • 7 जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं और एक साथ बल्क एसएमएस करने की सेवा बंद कर दी गई है.
  • इसी बीच, केंद्र सरकार ने किसानों को 12 फरवरी को उनकी मांगों पर चर्चा के लिए बैठक के लिए बुलाया है.

यह बैठक किसानों और सरकार के बीच गतिरोध को खत्म करने में मददगार हो सकती है.

Also Read

First Published : 12 February 2024, 03:13 AM IST