share--v1

Pakistan Election Result: वोटों की गिनती पूरी, इमरान खान आगे, अंदरखाने गेम करेंगे नवाज? अब तक के 10 अपडेट

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में वोटों की गिनती खत्म हो गई है. जनता का जो जनादेश आया है वो त्रिशंकु है. किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिली है.

auth-image
India Daily Live
फॉलो करें:

Pakistan Election Result: पाकिस्तान में वोटों की गिनती खत्म हो गई है. आर्थिक संकट से उबरने की कोशिश कर रहे पाकिस्तान को एक और झटका लगा है. चुनाव में त्रिशंकु जनादेश आया है. हालांकि, अब तक चुनाव आयोग ने इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की है. नतीजों में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. इमरान खान के समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार 101 सीटों के साथ सबसे आगे हैं. वहीं नवाज की पार्टी 75 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है.

 पाकिस्तान चुनाव परिणाम से जुड़े बड़े अपडेट

  • इमरान खान ने जेल में  रहते हुए गेम कर दिया हैं. उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-इंसाफ (पीटीआई) का समर्थन करने वाले स्वतंत्र उम्मीदवारों ने पाकिस्तान के आम चुनावों में 101 सीटें जीतीं हैं.
  • इमरान खान की  पार्टी फिर भी सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई.
  • शाहबाज शरीफ ने शनिवार को आसिफ अली जरदारी और बिलावल भुट्टो के साथ मुलाकात की. आसिफ अली जरदारी ने शाहबाज से कहा- अगर गठबंधन हुआ तो बिलावल को प्रधानमंत्री बनाया जाए.
  • गुरुवार शाम को मतदान बंद होने के लगभग 60 घंटे बाद अंतिम परिणाम घोषित किए गए. पाकिस्तान चुनाव आयोग ने देरी के लिए इंटरनेट को जिम्मेदार ठहराया है. 
  • नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन)  266 सीटों वाली विधानसभा में सिर्फ 73 सीटें ही हासिल कर सकी. बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 54 सीटें जीतीं.
  • पाकिस्तान इलेक्शन कमीशन ने नवाज शरीफ के कहने पर मनसेहरा सीट का आधिकारिक नतीजा घोषित नहीं किया है. दरअसल, नवाज ने मनसेहरा सीट से नामांकन भरा था और वो यहां से हार गए. इस सीट से इमरान समर्थक निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की.
  • इमरान खान और तीन बार के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ दोनों ने कल जीत की घोषणा की. जिससे इस बात पर अनिश्चितता बढ़ गई कि अब अगली सरकार कौन बनाएगा. 
  • खान समर्थित उम्मीदवारों का प्रदर्शन देश के लोगों के बीच पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की स्थायी लोकप्रियता की ओर इशारा करता है. पाकिस्तान की आवाम ने नवाज शरीफ को पसंद नहीं किया है. 
  • पीटीआई समर्थित कई निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव परिणामों में धोखाधड़ी का आरोप लगाया है और उच्च न्यायालय का रुख किया है. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, वोटों में धांधली का आरोप लगाते हुए कई और उम्मीदवार अगले कुछ दिनों में अदालत का दरवाजा खटखटा सकते हैं.
  • नतीजों की घोषणा में अभूतपूर्व देरी को लेकर पीटीआई ने आज देशव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू किया है. कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन जारी हैं. इसमें कई लोंगों के घायल होने की खबर है.
  • पीटीआई के अध्यक्ष गोहर खान ने पाकिस्तान में "सभी संस्थानों" से उनकी पार्टी के जनादेश का सम्मान करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि अगर शनिवार रात तक चुनाव के पूरे नतीजे जारी नहीं किए गए तो पार्टी आज देश भर में चुनाव नतीजे वापस करने वाले सरकारी कार्यालयों के बाहर शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेगी.
  • इमरान की PTI और बिलावल की PPP ने कई सीटों पर धांधली के आरोप लगाए है. पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं. इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हुए. एक सीट पर चुनाव टाल दिए गए हैं. 
  • सरकार बनाने के लिए 134 सीटों पर बहुमत जरूरी है. पाकिस्तान में मुख्य रूप से 3 पार्टियों के बीच मुकाबला है. इनमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) शामिल हैं.

First Published : 11 February 2024, 04:08 PM IST