menu-icon
India Daily
share--v1

प्राण प्रतिष्ठा से पहले मंदिरों में स्वच्छता अभियान तेज, BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली के पशुपति नाथ मंदिर में की सफाई

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले देश भर के मंदिरों को साफ करने के प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर अमल होने लगा है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली के विश्वास नगर इलाके में पशुपति नाथ मंदिर के परिसर की साफ सफाई की.

auth-image
Avinash Kumar Singh
JP Nadda

हाइलाइट्स

  • प्राण प्रतिष्ठा से पहले मंदिरों में स्वच्छता अभियान तेज
  • BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली के पशुपति नाथ मंदिर में की सफाई

नई दिल्ली: अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले देश भर के मंदिरों को साफ करने के प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर अमल होने लगा है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दिल्ली के विश्वास नगर इलाके में पशुपति नाथ मंदिर के परिसर की साफ सफाई की. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा गुरुवार को मंदिर पहुंचे और स्वच्छ तीर्थ अभियान के तहत स्वच्छता के लिए स्वैच्छिक श्रमदान किया. बाद में उन्होंने मंदिर में राम भक्तों की ओर से किये जा रहे भजन पाठ में हिस्सा लिया. उनके साथ बीजेपी सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर भी थे. नड्डा को पशुपति नाथ मंदिर की दीवार पर पेंटिंग करते हुए देखा गया.

नासिक में कालाराम मंदिर परिसर में PM मोदी ने की थी सफाई 

मंदिरों में स्वच्छता अभियान की राष्ट्रव्यापी पहल बीजेपी की ओर से शुरू की गई थी और यह 22 जनवरी रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन तक जारी रहेगी. केंद्रीय मंत्रियों और विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों सहित बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता अब तक स्वच्छता अभियान में भाग लेने के लिए देश भर में झाड़ू और पोछा उठा चुके हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान के तहत महाराष्ट्र के नासिक में कालाराम मंदिर परिसर की सफाई की. तस्वीरों में प्रधानमंत्री मोदी को पोछे और बाल्टी से मंदिर के फर्श को पोंछते हुए दिखाया गया.

रामलला प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का मुहूर्त

पीएम मोदी ने लोगों से अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से पहले देश भर के मंदिरों में स्वच्छता गतिविधियां चलाने की अपील की है. नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में अपना उद्घाटन भाषण देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छता अभियान के अपने आह्वान को दोहराया. नागरिकों से अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा दिवस पर देश भर के तीर्थ स्थानों और मंदिरों को साफ करने का आग्रह किया. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का अति सूक्ष्म मुहूर्त निकाला गया है. जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक होगा. मध्‍याह्न काल में मृगशिरा नक्षत्र में 84 सेकेंड के मुहूर्त में प्रधानमंत्री मोदी रामलला के विग्रह की आंखों में बंधी पट्टी यानी दिव्‍य दृष्टि खोलने के बाद काजल व टीका लगाने के साथ-साथ भगवान रामलला की महाआरती करेंगे.