menu-icon
India Daily
share--v1

Sandeshkhali Incident: संदेशखाली मामले पर सीएम ममता बनर्जी ने तोड़ी चुप्पी, RSS पर फोड़ा हिंसा का ठीकरा

Sandeshkhali Violence: बीजेपी ने पश्चिम बंगाल के उत्तर परगना जिले के संदेशकाली का दौरा करने के लिए और वहां महिलाओं के खिलाफ हुई हिंसा और यौन उत्पीड़न के आरोपों की जानकारी इकट्ठा करने के लिए केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों की 6 सदस्यीय टीम बनाई है.

auth-image
India Daily Live
mamata banerjee

Sandeshkhali Violence: संदेशखाली हिंसा मामले पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपनी चुप्पी तोड़ी है. उन्होंने हिंसा के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि उन्होंने कभी भी अन्याय का समर्थन नहीं किया है और इस मुद्दे के समाधान के लिए उन्हें इस मामले को जानने की जरूरत है.

संदेशखाली हिंसा के पीछे आरएसएस जिम्मेदार- सीएम 

ममता बनर्जी ने कहा कि उत्तर 24 परगना के संदेशखाली में जो हुआ उसके पीछे आरएसएस का हाथ है. उन्होंने कहा, 'वहां आरएसएस का आधार है. वहां 7-8 साल पहले भी दंगे हुए थे. यह इलाका एक संवेदनशील दंगाई इलाका है. हमने सरस्वती पूजा के दौरान वहां स्थिति को मजबूती से संभाला था, उस समय भी वहां हिंसा भड़काने की योजना थी.'

संदेशखाली में महिलाओं द्वारा आरोपी बनाए गए टीएमसी नेता शेख शाहजहां का नाम लिए बगैर सीएम ममता ने कहा कि पहले वो इलाके में घुसे और उन्होंने ईडी के माध्यम से शेख शाहजहां को निशाना बनाया और फिर लोगों को इकट्ठा कर वहां हिंसा भड़का दी.

'मैंने कभी भी अन्याय का समर्थन नहीं किया'

विधानसभा में जब सीएम ममता से पूछा गया कि संदेशखाली की पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं? इस पर उन्होंने कहा-  अब तक इस मामले में 17  लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने कहा, 'मैंने कभी भी अन्यया का समर्थन नहीं किया है. मैंने राज्य आयोग और प्रशासन को वहां भेजा है. अब तक मामले से जुड़े 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है...हमारी महिला टीम भी वहां मौजूद है. वहां की महिलाओं की शिकायतें सुनने के लिए हमारी एक पुलिस टीम भी वहां का दौर कर रही है.' उन्होंने कहा कि जो भी मुद्दे सामने आएंगे हम निश्चित तौर पर उसका हल निकालेंगे, लेकिन पहले मुझे इस मुद्दे को जानने की जरूरत है.

गुरुवार को पुलिस और प्रदर्शनकारी बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प

इससे पहले संदेशखाली मामले को लेकर गुरुवार को पश्चिम बंगाल के सिलिगुड़ी में प्रदर्शन कर रहे भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच फिर से झड़प हो गई. इससे पहले महिलाओं के खिलाफ कथित यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजुमदार के नेतृत्व में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान मंगलवार को बशीरहाट उपखंड के संदेशखाली इलाके में तनाव फैल गया था. विरोध प्रदर्शन कर रहे बीजेपी के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया था जिसमें मजुमदार घायल हो गए थे.

हिंसा के संबंध में, बीजेपी ने पश्चिम बंगाल के उत्तर परगना जिले के संदेशकाली का दौरा करने के लिए और वहां महिलाओं के खिलाफ हुई हिंसा और यौन उत्पीड़न के आरोपों की जानकारी इकट्ठा करने के लिए केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों की 6 सदस्यीय टीम बनाई है.

वहीं पश्चिम बंगाल सरकार ने संदेशखाली और सात ग्राम पंचायतों के 500 मीटर के क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी है. पूरे इलाके में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 19 फरवरी तक धारा 144 लागू की गई है.

क्या था पूरा मामला
बता दें कि संदेशखाली की महिलाएं पिछले कुछ दिनों से लगातार प्रदर्शन कर रही हैं. उन्होंने टीएमसी नेता शाहजहां शेख और उनके सहयोगियों पर जबरन जमीनें कब्जाने और उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है. महिलाओं ने शाहजहां शेख की गिरफ्तारी की मांग की है.

यह भी देखें