share--v1

Exit Polls में आगे होते हुए भी क्यों डरी छत्तीसगढ़ कांग्रेस, क्या बघेल को हॉर्स ट्रेडिंग का खतरा?

छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव ने कहा कि चुनाव के पहले से हमें भरोसा था कि कांग्रेस लगातार दूसरी बार राज्य में सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा लग रहा है कि नतीजों वाले दिन, यानी 3 दिसंबर को कांग्रेस राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 60 पर जीत दर्ज करेगी. 

auth-image
Om Pratap
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को मामूली अंतर पर तोड़फोड़ का डर
  • कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक भेजे जा सकते हैं कर्नाटक

Chhattisgarh Exit Polls Bhupesh Baghel Fear of horse trading: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर गुरुवार शाम को आए एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त का अनुमान है. छह में से 5 एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार की वापसी के संकेत दिखे हैं. एक एग्जिट पोल में भाजपा सरकार बनाती दिख रही है. उधर, पांच एग्जिट पोल में बढ़त के अनुमान के बीच भूपेश बघेल और छत्तीसगढ़ कांग्रेस को हॉर्स ट्रेडिंग का डर सता रहा है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, छत्तीसगढ़ कांग्रेस और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को डर सता रहा है कि अगर एग्जिट पोल के अनुमान के मुताबिक कांग्रेस की सरकार लगातार दोबारा बनती है, तो कुछ नवनिर्वाचित विधायक हॉर्स ट्रेडिंग के शिकार हो सकते हैं. कहा जा रहा है कि प्रत्याशियों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने चार्टर्ड प्लेन तक बुक करा लिया है. उन्हें छत्तीसगढ़ से बाहर शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है.

आखिर भूपेश बघेल को क्यों सता रहा हॉर्स ट्रेडिंग का डर?

दरअसल, जिन छह में से पांच एग्जिट पोल में कांग्रेस को बढ़त दिखाई गई है, उन्हीं एग्जिट पोल में भाजपा कुछ सीटों से पीछे दिख रही है. ऐसे में भूपेश बघेल को जोड़तोड़ की राजनीति कर भाजपा के सरकार बना लेने की आशंका लग रही है. कहा जा रहा है कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस की ओर से प्रत्याशी को जरूरी निर्देश भी जारी किए गए हैं. प्रत्याशियों से कहा गया है कि वे जीत के बाद प्रमाणपत्र लेकर सीधे रायपुर आएं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, छत्तीसगढ़ कांग्रेस के जीते हुए प्रत्याशियों को रायपुर आने के बाद चार्टर्ड प्लेन से राज्य के बाहर भेजा जा सकता है. 

ये है छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल

सोर्स कांग्रेस भाजपा अन्य
इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया 40-50 36-46 1-5
सी वोटर 41-53 36-48 0-4
मैट्रिज 44-52 34-42 0-2
टाइम्स नाउ-ईटीजी 35 46 4-8
न्यूज 24- पेस मीडिया 48 38 4
पोलस्टार्ट 40-50 35 से 45 0-3

एग्जिट पोल के बाद क्या बोले टीएस सिंह देव?

एग्जिट पोल के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस के सीनियर नेता और छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव ने अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि चुनाव के पहले से हमें भरोसा था कि कांग्रेस लगातार दूसरी बार राज्य में सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा लग रहा है कि नतीजों वाले दिन, यानी 3 दिसंबर को कांग्रेस राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से 60 पर जीत दर्ज करेगी. उन्होंने कहा कि पिछले 5 साल में जो काम अधूरे रह गए हैं, उन्हें इस बार पूरा कर लिया जाएगा. उन्होंने मुख्यमंत्री कौन बनेगा, वाले सवाल पर कहा कि ये फैसला पार्टी आलाकमान करेगा. 

Also Read

First Published : 01 December 2023, 09:12 AM IST