menu-icon
India Daily
share--v1

Mahua Moitra: महुआ मोइत्रा के घर पहुंची CBI की टीम, कैश फॉर क्वेरी मामले में रेड

Mahua Moitra: टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा से जुड़े कई ठिकानों पर सीबीआई की टीम छापेमारी कर रही है. यह कार्रवाई कैश फॉर क्वेरी मामले से जुड़ा है. 

auth-image
India Daily Live
Mahua Moitra

Mahua Moitra: टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा से जुड़े कई ठिकानों पर सीबीआई छापेमारी कर रही है. यह कार्रवाई कैश फॉर क्वेरी मामले से जुड़ा है. जांच एजेंसी कोलकाता समेत कई ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. गुरुवार को उनके खिलाफ सीबीआई ने रेगुलर केस दर्ज किया था.

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) कैश-फॉर-क्वेरी मामले में तृणमूल कांग्रेस की पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा से जुड़े कोलकाता में कई स्थानों पर तलाशी ले रही है. यह घटनाक्रम केंद्रीय एजेंसी द्वारा महुआ मोइत्रा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के कुछ दिनों बाद आया है. बीजेपी के लोकसभा सदस्य निशिकांत दुबे द्वारा मोइत्रा के खिलाफ लगाए गए आरोपों की सीबीआई की प्रारंभिक जांच की रिपोर्ट मिलने के बाद लोकपाल के निर्देश पर प्राथमिकी दर्ज की गई थी.

निशिकांत दुबे ने लगाया था आरोप

निशिकांत दुबे ने लोकसभा में आरोप लगाया था कि टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा  ने उद्योगपति गौतम अडानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करने के लिए दुबई स्थित व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से नकदी और उपहार लिए थे. हालांकि, मोइत्रा ने सभी आरोपों से इनकार किया था. मोइत्रा  ने दावा किया कि उन्होंने व्यवसायी के कर्मचारियों को आधिकारिक पोर्टल पर अपने संसदीय प्रश्नों को टाइप करने के लिए क्रेडेंशियल्स साझा किए थे. 

सीबीआई को छह महीने के भीतर देनी है रिपोर्ट

लोकपाल ने सीबीआई से छह महीने के भीतर जांच रिपोर्ट मांगी है. सीबीआई को जांच की स्थिति के संबंध में मासिक रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा गया है. इस मामले में 8 नवंबर, 2023 को लोकपाल के निर्देश पर सीबीआई पहले ही प्रारंभिक जांच कर चुकी है. लोकपाल ने मोइत्रा को अपना बचाव करने का मौका भी दिया. उन्होंने अपने वकीलों के माध्यम से दलीलें दीं और सारे आरोपों से इनकार किया. हालांकि 'कैश-फॉर-क्वेरी' के आरोप पर महुआ मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता रद्द कर दी गई थी. उन्होंने इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दी थी. 

कृष्णानगर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगी महुआ मोइत्रा

तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने उन्हें पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है.