menu-icon
India Daily
share--v1

राहुल के 2 सीट से लड़ने पर उठाया था सवाल, कांग्रेस ने गिना दिया मोदी से अटल तक का रिकॉर्ड

Rahul Gandhi: रायबरेली से भी चुनाव लड़ने जा रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बीजेपी जमकर घेर रही है. अब कांग्रेस ने बीजेपी नेताओं का उदाहरण देकर जवाब दिया है.

auth-image
India Daily Live
Gandhi Family
Courtesy: Social Media

कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर से दो-दो लोकसभा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) उन पर हमलावर है. एक तरफ स्मृति ईरानी का कहना है कि गांधी परिवार ने अमेठी में पहले ही हार मान ली है. दूसरी तरफ, पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि 'डरो मत, भागो मत'. एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा था कि पहले वह अमेठी से भागे थे, इस बार वायनाड से भागेंगे. अब पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी को जवाब देते हुए कांग्रेस ने गिनवाया है कि बीजेपी के कितने बड़े नेता दो-दो सीटों से चुनाव लड़ चुके हैं. सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने पर उठ रहे सवालों का जवाब देते हुए कांग्रेस ने अमित शाह और अटल बिहारी के राज्यसभा जाने को भी याद दिलाया है.

हाल ही में एक रैली में पीएम मोदी ने सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए कहा था, 'कांग्रेस की सबसे बड़ी नेता में अब साहस नहीं बचा है कि वह चुनाव लड़ सकें. इसीलिए वह राज्यसभा के रास्ते संसद में पहुंच गई हैं.' इस पर जवाब देते हुए कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, 'क्या अटल बिहारी वाजपेयी नहीं गए थे राज्यसभा में? क्या लाल कृष्ण आडवाणी नहीं गए थे? मुरली मनोहर जोशी, सुषमा स्वराज, जसवंत सिंह, अरुण जेटली राज्यसभा गए. आज तो जेपी नड्डा खुद हिमाचल प्रदेश के हैं लेकिन गुजरात से राज्यसभा के सासंद बनकर आए हैं.'

पीएम मोदी की भाषा पर भड़की कांग्रेस

जयराम रमेश ने बीजेपी और पीएम मोदी पर पलटवार करते हुए कहा, 'इन्होंने बहुत निंदनीय और अभद्र भाषा इस्तेमाल की है. मैं समझता हूं कि किसी भी प्रधानमंत्री को इतनी वरिष्ठ नेता के बारे में ऐसी टिप्पणी नहीं करनी चाहिए. क्या बीजेपी के जितने नेता राज्यसभा में आए हैं, वे सब भगोड़े हैं? यह सब दिखाता है कि वह बौखलाए हुए हैं और परेशानी में हैं.' दो सीटों से लड़ने के सवाल पर जयराम रमेश ने बीजेपी को ही घेर लिया.

उन्होंने आगे कहा, 'क्या नरेंद्र मोदी खुद दो सीटों से चुनाव नहीं लड़े थे? क्या लाल कृष्ण आडवाणी कभी दो सीटों से चुनाव नहीं लड़े थे? क्या सुषमा स्वराज और अटल बिहारी वाजपेयी दो सीटों से नहीं लड़े थे? खुद इनके स्वघोषित चाणक्य जी ने कहा है कि अमेठी और रायबरेली परंपरागत सीट हैं. ये मेरे शब्द नहीं हैं, ये गृहमंत्री के शब्द हैं. परंरपरागत सीटों से राहुल जी का लड़ना तो वास्तविक है.'

दरअसल, केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर वोटिंग हो जाने के बाद राहुल गांधी रायबरेली सीट से भी चुनाव में उतर गए हैं. इस बार उनकी मां और रायबरेली की सांसद रहीं सोनिया गांधी ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया था जिसके चलते सोनिया की जगह पर खुद राहुल गांधी चुनाव में उतर गए हैं.