menu-icon
India Daily
share--v1

BJP Delhi candidates Full List: मनोज तिवारी सब पर भारी, दिल्ली में 6 सासंदों का कटा टिकट, जानें कौन कितना दमदार

BJP Delhi candidates Full List: भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दिल्ली की छह सीटों पर अपने प्रत्याशी बदल दिए हैं, लेकिन मनोज तिवारी को बीजेपी ने रिपीट किया है.

auth-image
India Daily Live
BJP Delhi, BJP candidates Full List, Manoj Tiwari

BJP Delhi candidates Full List: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज यानी 13 मार्च को अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट की तरह इस बार भी भाजपा ने कई बड़े नामों को शामिल किया है. इस लिस्ट में भी कई चौंकाने वाले तथ्य छिपे हुए हैं.

भाजपा ने बुधवार को आगामी चुनाव के लिए दिल्ली से दो नामों की घोषणा की है. पार्टी ने राष्ट्रीय राजधानी में कई बदलाव किए हैं. नई सूची के मुताबिक हर्ष मल्होत्रा ​​पूर्वी दिल्ली से और योगेन्द्र चंदोलिया उत्तर पश्चिमी दिल्ली से चुनाव लड़ेंगे.

2019 में भाजपा ने जीती थी दिल्ली की सभी 7 सीटें

भाजपा ने पंजाबी लोक और सूफी गायक हंस राज हंस का नाम हटा दिया है, जो पिछले साल उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट से सांसद बने थे. पिछले दो लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी.

पहले 5 फिर दो सीटों पर हुआ नामों का ऐलान 

इससे पहले 2 मार्च को बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें दिल्ली से 5 नाम शामिल थे. पहली सूची में बांसुरी स्वराज, प्रवीण खंडेलवाल, मनोज तिवारी, रामवीर सिंह बिधूड़ी और कमलजीत सहरावत थे. सभी सात उम्मीदवारों में से केवल मनोज तिवारी ही दोबारा टिकट हासिल करने में कामयाब रहे हैं. उन्हें छोड़कर मीनाक्षी लेखी, रमेश बिधूड़ी, प्रवेश सिंह वर्मा, हंस राज हंस और अन्य मौजूदा सांसद पार्टी टिकट पाने में असफल रहे हैं.

दूसरे लिस्ट में जानिए किस राज्य में कितने उम्मीदवार

भाजपा ने इस बार दिल्ली की दो सीटों, गुजरात की सात सीटों, हरियाणा की छह सीटों, हिमाचल प्रदेश की दो सीटों, कर्नाटक की 20 सीटों, मध्य प्रदेश की 5 सीटों, महाराष्ट्र की 20 सीटों, तेलंगाना की 6 सीटों, त्रिपुरा की 1 सीट और उत्तराखंड की 2 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है. दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा की गई है.