menu-icon
India Daily
share--v1

खालिस्तानी अमृतपाल सिंह की मां गिरफ्तार, खालसा मार्च से पहले क्यों हुआ एक्शन?

अमृतपाल सिंह की मां की गिरफ्तारी रविवार को हुई है. वह सोमवार को खालसा चेतना मार्च निकालने की तैयारी में थी. वह असम से पंजाब जेल में अपने बेटे का ट्रांसफर चाहती है.

auth-image
India Daily Live
Amritpal Singh
Courtesy: PTI

वारिस पंजाब दे का मुखिया और खालिस्तानी अलगाववादी अमृतपाल सिंह की मां को पंजाब पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया. अमृतपाल की मां खालसा चेतना मार्च निकालना चाहती थी लेकिन उससे पहले ही पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. अमृतपाल की मां ने मांग की है कि उसके बेटे को असम के डिब्रीगढ़ जेल से पंजाब की जेल में ट्रांसफर कर दिया जाए. अमृतपाल अप्रैल 2023 में गिरफ्तार हुआ था, तब से लेकर अब तक वह जेल में ही बंद है. उसके खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत केस दर्ज है. 

क्यों अमृतपाल सिंह की मां हुई है गिरफ्तार?
पुलिस डिप्टी कमिश्नर आलम विजय सिंह ने कहा है कि अमृतपाल सिंह की मां अब न्यायिक हिरासत में हैं. उन्हें सिर्फ एहतियातन गिरफ्तार किया गया है. वह अपने बेटे के समर्थन में खालसा चेतना मार्च निकालने वाली थीं. 

पुलिस ने सिर्फ अमृतपाल की मां को ही नहीं बल्कि उसके परिवार के कुछ सदस्यों को गिरफ्तार किया है. अमृतपाल सिंह के चाचा सुखचैन सिंह और 3 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है.  ये सभी लोग अमृतपाल सिंह की रिहाई चाहते हैं.

अमृतपाल का परिवार चाहता है कि उसे रिहा कर दिया जाए. एक मांग यह भी है कि अगर रिहा नहीं किया जाए तो उसका ट्रांसफर असम के डिब्रूगढ़ जेल से पंजाब कर दिया जाए. खालसा मार्च 8 अप्रैल को बठिंडा में तख्त दमदमा साहिब से निकलने वाला था लेकिन पुलिस ने इस पर रोक लगा दी है.