menu-icon
India Daily
share--v1

ममता बनर्जी के दुर्ग किले को भेदने की BJP ने कर ली तैयारी! जानें शाह और नड्डा के बंगाल मिशन के मायने?

लोकसभा चुनाव से पहले संगठन को धार देने के इरादे से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
BJP

हाइलाइट्स

  • अमित शाह और जेपी नड्डा के बंगाल दौरा
  • बंगाल में 35 से ज्यादा लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य

नई दिल्ली: 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी का नजर बंगाल फतह करने पर है. बीते 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने राज्य की 18 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत हासिल करके TMC के किले में बड़ी सेंधमारी की थी. उसके बाद बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी और TMC के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली. इन दोनों पार्टियों के कांटेदार मुकाबले में ममता बनर्जी ने राज्य में सत्ता को बरकरार रखने में कामयाबी हासिल की थी. 

अमित शाह और जेपी नड्डा का बंगाल दौरा 

लोकसभा चुनाव से पहले संगठन को धार देने के इरादे से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बंगाल के दो दिवसीय दौरे पर है. ये दोनों नेता बंगाल बीजेपी इकाई के संगठनात्मक गतिविधियों की समीक्षा करते हुए पार्टी के लिए सियासी संभावनाओं को तलाशेंगे. अमित शाह और जेपी नड्डा मंगलवार सुबह गुरुद्वारा बारा सिख संगत और कालीघाट मंदिर का दौरा भी करेंगे. 

बंगाल में 35 से ज्यादा लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य

उसके बाद ये दोनों नेता मंगलवार दोपहर में राज्य के नेताओं और फ्रंटल संगठनों के साथ बैठकें करके चुनावी रणनीतियों को अमलीजामा पहनाएगे. अमित शाह ने पश्‍च‍िम बंगाल में 35 से ज्यादा लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. बंगाल में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए बीजेपी राज्य में अपने चुनावी अभियानों और कार्यक्रमों को गति दे रही है. 

BJP हाईकमान की नजर में बंगाल सियासी तौर पर महत्वपूर्ण 

बीजेपी बंगाल विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार को भुलकर इस बार 2019 लोकसभा चुनाव वाला करिश्मा दोहराना चाहती है. ये पहला मौका है जब ये दोनों नेता एकसाथ राज्य का दौरा कर रहे है. बीजेपी के प्रदेश महासचिव अग्निमित्रा पॉल ने इन नेताओं के दौरे को लेकर कहा "इन दोनों नेताओं का दौरा इस बात को दिखाता है कि पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व की नजर में पश्चिम बंगाल कितना महत्व रखता है. मैंने कभी भी इन दोनों बड़े नेताओं को एक साथ बंगाल का दौरा करते नहीं देखा. दोनों नेताओं का एकसाथ बंगाल आना इस बात के संकेत है कि बीजेपी हाईकमान की नजर में बंगाल सियासी तौर पर कितना महत्वपूर्ण है."

BJP ने 50 फीसदी वोट शेयर हासिल करने का रखा लक्ष्य

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में BJP को लगभग 22 करोड़ वोट मिले थे. ऐसे में इस बार के लोकसभा चुनाव में 35 करोड़ वोटरों तक पंहुचने का लक्ष्य तय किया गया है. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा लोकसभा चुनाव की आतंरिक बैठकों में 35 करोड़ वोटरों का टारगेट सेट करने की बात कह चुके है. आगामी 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच BJP ने 50 फीसदी वोट शेयर हासिल करने का लक्ष्य रखा है. वहीं BJP 15 जनवरी के बाद क्लस्टर बैठकें शुरू करेगी. इसके साथ ही पार्टी नए मतदाताओं से जुड़ने के लिए देशभर में अभियान चलाएगी. नए मतदाताओं से जुड़ने के लिए बीजेपी बूथ स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करेगी.