menu-icon
India Daily
share--v1

भारत के नतीजों पर दुनिया के 50 नेताओं ने दी PM मोदी को बधाई, जेलेंस्की के पोस्ट की हो रही चर्चा

World Leaders Congratulate PM Modi: भारत में लोकसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद दुनियाभर में इसकी चर्चा हो रही है. वर्ल्ड लीडर्स ने PM को जीत के लिए बधाई दो रहे हैं. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के ट्वीट की चर्चा हो रही है.

auth-image
India Daily Live
PM Modi Volodymyr Zelenskyy
Courtesy: Social Media

World Leaders Congratulate PM Modi: भारत की 18वीं लोकसभा के लिए हुए चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. भाजपा के नेतृत्व में बने गठबंधन NDA ने बहुमत हासिल किया है. यानी नरेंद्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. ऐसे में उन्हें दुनियाभर से बधाई मिल रही है. उन्हें अभी करीब 50 से ज्यादा वर्ल्ड लीडर्स ने बधाई दी है. इनमें से कुछ ने पत्र लिखा है तो कई ने सोशल मीडिया पर बधाई दी है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के पोस्ट की चर्चा हो रही है.

नरेंद्र मोदी को बधाई देने वाले नेताओं ने भारत के साथ संबंधों के साथ PM मोदी के साथ अपने निजी और राजनीतिक संबंधों का भी जिक्र किया. उन्हें बधाई देने वालों में बांग्लादेश की PM शेख हसीना से लेकर साउथ कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यिओल और जर्मनी की प्रधानमंत्री शामिल हैं.

वलोडिमिर जेलेंस्की ने क्या कहा?

वलोडिमिर जेलेंस्की ने अपने ट्विटर हैंडल से लिखा 'मैं भारत के विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों के सफलतापूर्वक आयोजन का अभिवादन करता हूं. भारत के संसदीय चुनावों में लगातार तीसरी जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी और उनके नेतृत्व वाला NDA को हार्दिक शुभकामनाएं. मैं भारत के लोगों के लिए शांति और समृद्धि की कामना करता हूं. मुझे निरंतर सहयोग की उम्मीद है. भारत और यूक्रेन के साझा मूल्य और समृद्ध इतिहास है. हमारी साझेदारी आगे भी बढ़ती रहकर हमारे राष्ट्रों के लिए प्रगति और आपसी समझ पैदा करती रहे.

जेलेंस्की ने आगे लिखा 'विश्व में हर कोई वैश्विक मामलों में भारत की भूमिका के महत्व को स्वीकार करता है. यह महत्वपूर्ण है कि हम सभी राष्ट्रों के लिए न्यायसंगत शांति सुनिश्चित करने के लिए मिलकर परिश्रम करें. इस संबंध में, हम भारत को शांति शिखर सम्मेलन में भाग लेते हुए देखने के लिए भी उत्सुक हैं.'

आइये जानें किसने क्या कहा?

इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू- भारत में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई. मैं उम्मीद करता है भारत और इजरायल के रिश्ते नई उंटाइयों पर पहुंचेंगे.

इटली की प्रधानमंत्री जियॉर्जिया मेलोनी- चुनाव में जीत और अच्छे काम के लिए शुभकामनाएं. हम भारत और इटली को एकजुट करने वाली दोस्ती को आगे ले जाएंगे.

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन- पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई. मेरे प्रिय दोस्त. हम साथ मिलकर भारत और फ्रांस को एकजुट करने वाली रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करना जारी रखेंगे.

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू-  मेरे दोस्त मोदी और NDA को शुभकामनाएं। वे भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं. मैं दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को उत्सुक हूं.

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग- चीन दोनों देशों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए, दोनों देशों के बीच बेहतर संबंधों बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ काम करने को तैयार है.

ताइवान के राष्ट्रपति लाई चिंग ते- प्रधानमंत्री मोदी को बधाई. भारत-ताइवान आपसी साझेदारी, व्यापार, टेक्नोलॉजी और अन्य क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए तैयार है ताकि इंडो पैसिफिक में शांति बन सके.

इसके अलावा नेपाल, भूटान, श्रीलंका, मॉरीशस, नीदरलैंड के नेताओं ने भी बधाई दी है. हालांकि, अभी भी कई बड़े नेताओं जैसे अमेरिका, ब्रिटेन और रसिया के नेताओं के रिएक्शन का इंतजार हो रहा है.