menu-icon
India Daily
share--v1

24 घंटे के अंदर दूसरा बड़ा झटका! अमूल के बाद मदर डेरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, क्या हैं नई दरें

Mother Dairy Increased Milk Price: अमूल के बाद मदर डेयरी ने दिल्ली एनसीआर में दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. महंगाई के मोर्चे पर आम आदमी को 24 घंटे में ये दूसरा झटका है. रविवार रात को ही अमूल ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी.

auth-image
India Daily Live
Mother Dairy Increased Milk Price
Courtesy: Social Media

Mother Dairy Increased Milk Price: मदर डेयरी ने सोमवार को यानी आज दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की. महंगाई के मोर्चे पर पिछले 24 घंटे में आम जनता को ये दूसरा झटका है. एक दिन पहले ही अमूल ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. आज मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी की बात कही. मदर डेयर ने दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए पिछले 15 महीनों में इनपुट लागत में वृद्धि को जिम्मेदार बताया है. मदर डेयर के सभी प्रकार के दूध की कीमतों में वृद्धि दिल्ली-एनसीआर और अन्य बाजारों में सोमवार (3 जून) से लागू हो गई है. इससे पहले रविवार को अमूल ने दरों में वृद्धि की घोषणा की थी.

एक बयान में, मदर डेयरी ने कहा कि वो 03 जून, 2024 से दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर रही है. इसमें कहा गया है कि दूध की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए इसके उत्पादन में बढ़ी हुई लागत है, जो पिछले एक साल से बढ़ रही है.

दिल्ली-NCR में कितनी होगी मदर डेयरी दूध की कीमत?

दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी का फुल क्रीम दूध अब 68 रुपये प्रति लीटर, जबकि टोंड 56 रुपये और डबल टोंड 50 रुपये प्रति लीटर की दर से उपलब्ध होगा. भैंस और गाय के दूध की कीमतें 72 रुपये और 58 रुपये प्रति लीटर कर दी गई हैं. टोकन दूध (थोक विक्रय दूध) 54 रुपये प्रति लीटर बेचा जाएगा.

मदर डेयरी वर्तमान में दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 35 लाख लीटर ताजा दूध बेचती है. कंपनी की ओर से कहा गया कि उसने आखिरी बार फरवरी 2023 में दूध की कीमतों में संशोधन किया था. मदर डेयरी ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में दूध की खरीद के लिए अधिक कीमत चुकाने के बावजूद उपभोक्ता कीमतें बरकरार रखी गईं थीं. इसके अलावा, पूरे देश में गर्मी की वजह से दूध उत्पादन पर और असर पड़ने की संभावना है. कंपनी ने बताया कि वो दूध की बिक्री से होने वाली आय का औसतन 75-80 प्रतिशत हिस्सा खरीद में खर्च कर देती है. 

अमूल ने भी एक दिन पहले की थी कीमतों में बढ़ोतरी

रविवार देर शाम, अमूल ब्रांड के तहत डेयरी उत्पादों का डिस्ट्रिब्यूशन करने वाले गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ (GCMMF) ने सोमवार से पूरे देश में दूध की कीमतों में लगभग 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की. GCMMF ने देर रात जारी बयान में कहा कि 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि से MRP में 3-4 प्रतिशत की वृद्धि होगी. GCMMF ने कहा कि फरवरी 2023 से उसने प्रमुख बाजारों में ताजा पाउच दूध की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है. GCMMF ने कहा KF दूध के उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण कीमतों में बढ़ोतरी की जा रही है. 

मदर डेयरी के प्रोडक्ट की नई कीमतें

  • फुल क्रीम दूध: 68 रुपये प्रति लीटर
  • टोंड दूध: 56 रुपये प्रति लीटर
  • डबल-टोंड दूध: 50 रुपये प्रति लीटर
  • भैंस का दूध: 72 रुपये प्रति लीटर 
  • गाय का दूध: 58 रुपये प्रति लीटर
  • टोकन दूध (थोक में बेचा जाने वाला दूध): 54 रुपये प्रति लीटर

अमूल के प्रोडक्ट्स की नई कीमतें

  • अमूल गोल्ड: अमूल गोल्ड के 500 मिलीलीटर की कीमत बढ़कर 33 रुपये हो गई है, जबकि एक लीटर दूध पैकेट की कीमत 64 रुपये से बढ़कर 66 रुपये हो गई.
  • अमूल भैंस दूध: अमूल भैंस दूध के 500 मिलीलीटर की कीमत बढ़कर 36 रुपये हो गई.
  • अमूल शक्ति: अमूल शक्ति के 500 मिलीलीटर की कीमत बढ़कर 30 रुपये हो गई.