menu-icon
India Daily
share--v1

चढ़ल जवानी, लॉलीपॉप और लहरिया..., चमकीला जैसी 'डबल मीनिंग' से भरपूर क्यों हैं भोजपुरी गाने?

Bhojpuri Songs: भोजपुरी गाने अपनी अश्लीलता और फूहड़ता के चलते खूब आलोचना झेलते हैं. इसके बावजूद उनमें किसी तरह की कोई कमी नहीं आ रही है.

auth-image
India Daily Live
Courtesy: Youtube Thumbs

उत्तर प्रदेश और बिहार के साथ-साथ दुनिया के कई देशों में बसे देसी लोगों की जुबान पर भोजपुरी भाषा एक मिठास घोलती है. इतनी मीठी और समृद्ध भाषा होने के बावजूद इसकी पहचान अश्लील और डबल मीनिंग गानों से जुड़ गई है. इसको लेकर खूब आलोचना भी होती है कि भोजपुरी बोलने वाले लोग ही ऐसे गाने बनाकर इसे बदनाम कर रहे हैं. दूसरी तरफ, ऐसे गाने बनाने वाले लोग एकदम 'अमर सिंह चमकीला' की तरह तर्क देते हैं कि असल में लोग ही इस तरह के गाने सुनना चाहते हैं, इसीलिए उन्हें इस रूप में परोसा जाता है. आंकड़े इस सच्चाई को दिखाते भी हैं क्योंकि यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर इन गानों को करोड़ों नहीं अरबों बार देखा जा चुका है.

ये गाने कई बार गायकों और भोजपुरी कलाकारों के लिए ही मुश्किल बनते हैं. उदाहरण के लिए- कुछ दिनों पहले जब भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह को बीजेपी ने आसनसोल से टिकट दिया तो बंगाली महिलाओं को लेकर उनके गाने सोशल मीडिया पर उतराने लगे. कमोबेश यही हाल बीजेपी के मौजूदा सांसद और भोजपुरी सुपरस्टार मनोज तिवारी का है. दो दशक पहले गाए गए उनके गानों को लेकर वह आज भी सवालों के घेरे में रहते हैं. हालांकि, कई दशकों से चल रहा यह ट्रेंड बदलने का नाम नहीं ले रहा है और हर दिन और भद्दा और अश्लील होता जा रहा है.

आइए हम कुछ गानों के बोल और उनके अर्थ को समझने की कोशिश करते हैं, जो यह दर्शाते हैं कि भोजपुरी के गानों में कितनी चतुराई से अश्लीलता को परोसा जाता है.

चढ़ल जवानी...
नीलकमल सिंह और शिल्पी राज के इस गाने को यूट्यूब पर लगभग 15 करोड़ बार देखा गया है. इन गानों में सीधे तौर पर सौंदर्य की तारीफ करने की ओर इशारा किया जाता है लेकिन इनका शाब्दिक मतलब बेहद डबल मीनिंग वाला होता है. इन गानों में लड़कियों के अंगों की ओर अश्लील इशारे भी किए जाते हैं.

लहरिया लूटा ए राजा...
भोजपुरी स्टार से बीजेपी के सांसद बने दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ और मोनालीसा पर फिल्माया गया यह गाना यूट्यूब पर 10 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया है. इस गाने में विशेषणों का इस्तेमाल करते हुए शारीरिक अंगों, आपसी संबंधों और रोमांस के लिए ऐसी-ऐसी उपमाएं दी गई हैं जो सुनने और देखने में बेहद अश्लील हैं.

लॉलीपॉप लागेलू...
पवन सिंह का गाना लॉलीपॉप लागेलू लगभग हर शादी में बजता है. इस गाने में महिलाओं की तुलना लॉलीपॉप से की गई है और सीधे-सीधे उन्हें ऑब्जेक्टिफाई किया गया है.

ऐसे ही सैकड़ों गाने भोजपुरी में मशहूर और विवादित हैं. इन गानों में महिलाओं के शरीर, नाभि, उनके रिश्तों और अन्य चीजों को लेकर अश्लील टिप्पणियां की जाती हैं. इन गानों के वीडियो को भी उसी तरह से फिल्माया जाता है जिससे इनकी फूहड़ता बढ़ जाती है.

Also Read