menu-icon
India Daily
share--v1

कौन हैं लारेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ जो सलमान खान की जान के बने दुश्मन?

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान के घर के बाहर दो बाइक सवार बदमाशों ने फायरिंग की है. अब दावे किए जा रहे हैं इस हमले में गोल्डी बराड़ और लॉरेंस बिश्नोई का हाथ हो सकता है. आइए जानते हैं कौन हैं ये दोनों गैंगस्टर.

auth-image
India Daily Live
लारेंस बिश्नोई, सलमान खान और गोल्डी बराड़.
Courtesy: सोशल मीडिया.

बॉलीवुड के दंबग सुपरस्टार सलमान खान के बांद्रा स्थित आवास के बाहर फायरिंग हुई है. गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाद दो अज्ञात हमलावरों ने गोलियां बरसाई हैं. दोनों बाइक पर सवार होकर आए थे. हमले के बाद दोनों फरार हो गए हैं. सलमान खान हमले में पूरी तरह से सुरक्षित हैं. बीते कुछ साल से सलमान खान को जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं. धमकी देने वाले लोगों में गोल्डी बराड़ और लारेंस बिश्नोई का नाम टॉप पर है.

लारेंस बिश्नोई ने तो नेशनल टेलीवीजन पर कहा था कि वह सलमान खान को मार डालेगा. सलमान खान के घर के बाहर करीब 5 राउंड फायरिंग हुई है. पुलिस ने इस केस में FIR दर्ज कर ली है. पुलिस की कई टीमें मौके पर हैं और छानबीन कर रही हैं. अब एक बार फिर लारेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ का नाम सुर्खियों में आ रहा है. ऐसे दावे किए जा रहे हैं इसी गैंग ने हमला किया है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

कौन है लारेंस बिश्नोई, कैसे बना देश का नंबर वन बदमाश?
लॉरेंस बिश्नोई साल 1993 में पंजाब में पैदा हुआ था. साल 2010 तक वह आबोहर में रहा. उसने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से पढ़ाई की है. 2011 में वह पंजाब यूनिवर्सिटी कैंपस के स्टूडेंट काउंसिल में पहुंचा. वहीं इसकी मुलाकात गोल्डी बराड़ से हुई. लारेंस बिश्नोई और गोल्डी बराड़ यहीं से दोस्त बन गए और राजनीति में उतर गए. उन पर कॉलेज में भी अपराध के गंभीर आरोप लगे. लारेंस के खिलाफ हत्या और अवैध वसूली के 20 से ज्यादा केस दर्ज हैं. वह खुलकर कहता है कि सलमान खान को मार डालेगा. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक उसके गैंग में करीब 700 शूटर हैं. वह तिहाड़ जेल में बंद हैं. NIA ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि उसके और गोल्डी बराड़ के खालिस्तानी आतंकियों के साथ रिश्ते हैं. साल 2010 से लेकर 2012 तक लारेंस ने पंजाब में जमकर गुंडागर्दी की. उस पर हत्या के प्रयास, अतिक्रमण, हमले और डकैती सहित कई मामलो में FIR दर्ज है.

लारेंस बिश्नोई जेल में ही गैंग बनाता है और आपराधिक वारदातों को अंजाम देता है. साल 2013 में, उसने लुधियाना नगर निगम चुनाव में प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार की गोली मारकर हत्या कर दी थी. लारेंस छोटे बदमाशों का मसीहा बन गया और उन्हें आपराधिक संरक्षण देने लगा. उसके बदमाश राजस्थान से लेकर दिल्ली तक सक्रिय रहे हैं.

उसकी दोस्ती गैंगस्टर से नेता बने जसविंदर सिंह (उर्फ रॉकी) से भी हुई. रॉकी के साथ काम करते हुए वह राजस्थान के भरतपुर में सक्रिय रहा.  रॉकी की 2016 में जयपाल भुल्लर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. साल 2020 में वह भी मारा गया. उसने भरतपुर जेल में भी अपना सिंडेकेट बना लिया. उसके खिलाफ 2021 में महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (मकोका) के तहत केस दर्ज हुआ. वह तिहाड़ जेल में बंद है और सलमान खान को मारने का दावा करता है.

क्यों सलमान को मारना चाहता है लारेंस?
बिश्नोई समाज हिरणों को पूजता है. सलमान खान पर काले हिरण को मारने के आरोप हैं. इसी वजह से लारेंस सलमान खान को मारना चाहता है. लारेंस बिश्नोई ने कई बार कहा है कि वह सलमान खान को मारेगा. सलमान की सुरक्षा भी उसी की वजह से बढ़ाई गई है. अब सलमान के घर के बाहर हुए कांड की वजह से महाराष्ट्र पुलिस ने सलमान की सुरक्षा बढ़ा दी है.

कौन है गोल्डी बराड़, कनाडा से कैसे चलाता है गैंग?
गोल्डी बराड़ पंजाबी सिंगर सिद्धू मूस वाला की हत्या में शामिल रहा है. उसने हत्या के बाद दावा किया था कि साल 2022 में पंजाब में एक छात्र नेता की हत्या का बदला लेने के लिए उसने स्टार की हत्या कराई. गोल्डी बराड़ साल 2017 में स्टूडेंट वीजा पर कनाडा गया था, तब से वहीं टिका हुआ है. वह वहीं से अपने गैंग को ऑपरेट करता है. वह अवैध वसूली, हत्या और अन्य अपराधों को अंजाम देता है. 

वह देश में वॉन्टेड है. गोल्डी बराड़ पंजाब के मुक्तसर का रहने वाला है. उसके पिता एक पुलिसकर्मी रहे हैं. कनाडा जाने के बाद वह बड़ा बदमाश बना. पंजाब में उसके खिलाफ हिंसा के छोटे-मोटे मामले थे लेकिन वह उनमें बरी हो चुका था. कनाडा जाने के बाद जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के गैंग को वह ऑपरेट करने लगा.

वह कनाडा से ही सी भारत में कॉन्ट्रैक्ट किलिंग लेता है. वह जबरन वसूली का रैकेट चलाता है. हत्या, हत्या की कोशिश और अवैध उगाही के उस पर 50 से ज्यादा केस दर्ज हैं. साल 2022 में गोल्डी बरार के खिलाफ इंटरपोल नोटिस जारी किया गया था. ऐसे दावे किए जाते हैं कि वह अब कनाडा से भागकर अमेरिका चला गया है.

सिद्धू मूसावाला हत्याकांड में पुलिस चार्जशीट में उसे हत्या का मास्टरमाइंड बताया गया था. गोल्डी बराड़ ने दावा किया था कि उसने विक्की मिद्दुखेरा की मौत का बदला लेने के लिए मूस वाला की हत्या करवाई. थी. गोल्डी पर गुरलाल सिंह भुल्लर को भी मारने का आरोप है. बीते साल NIA ने दावा किया था कि उसका संबंध बब्बर खालसा इंटरनेशनल और आतंकवादी लखबीर सिंह के साथ भी उसके संबंध हैं.