menu-icon
India Daily
share--v1

सैकड़ों कारीगर, महीनों की मेहनत और मुगलों जैसा महल, हीरामंडी कैसे बना भंसाली का ड्रीम प्रोजेक्ट?

हीरामंडी के सेट को बनाने में 700 कारीगर लगाए गए थे. फिल्म का सेट 7 महीनों में बनकर तैयार हुआ, जिसमें 60,000 लकड़ी के तख्तों का इस्तेमाल किया गया.

auth-image
India Daily Live

बॉलीवुड के दिग्गज डायरेक्टर संजय लीला भंसाली वेब सीरीज हीरामंडी का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. यह कहानी आजादी के पहले लाहौर में रहने वाली तवायफों के जीवन पर आधारित है. हीरामंडी के जरिए संजय लीला भंसाली पहली बार ओटीटी पर दस्तक दे रहे हैं. इस वेबसीरीज में मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख और शर्मिन सहगल मुख्य भूमिकाओं में हैं.

अपनी पिछली फिल्मों की तरह इस फिल्म में भी भंसाली ने एक विशालकाय सेट दिखाया है जो हर प्रकार की रॉयल्टी से लैस है. हीरामंडी के सेट ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है.

भंसाली ने लगाया अब तक का सबसे बड़ा सेट
फिल्म में जो डायमंड बाजार दिखाया गया है उसके लिए डायरेक्टर भंसाली ने तीन एकड़ में सेट लगाया था.

भंसाली के दिमाग में आखिर कैसे आया हीरामंडी का विचार
आखिर हीरामंडी का विचार भंगाली के दिमाग में कैसे उपजा? डायरेक्टर ने खुद एक इंटरव्यू में इसका खुलासा किया और हीरामंडी को लेकर और भी कई रोचक तथ्य बताए. अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर भंसाली ने कहा, 'मैं हमेशा खोया हुआ रहना चाहता था. यह मेरे जीवन का अब तक का सबसे बड़ा सेट है.'

भंसाली ने कहा कि जब फिल्म का सेट बनकर तैयार हुआ तो यह मल्लिकाजान (मनीषा कोइराला) के शाही महल में बदल गया. मल्लिकाजान हीरामंडी की सबसे प्रभावशाली तवायफ है.

60,000 लकड़ी के बोर्ड से 7 महीने में तैयार हुआ सेट
फिल्म का सेट मुंबई की फिल्म सिटी में लगाया गया था. जिसे बनाने में 7 महीने लगे. सेट को बनाने में 700 कारीगर लगाए गए थे. पूरा महल 60,000 लकड़ी के बोर्ड और मेटल फ्रेम से तैयार किया गया.

'मेरी सभी फिल्मों से बढ़कर है हीरामंडी'

हीरामंडी के सेट की भव्यता देखते ही बनती है. डायमंड बाजार के अलावा हीरामंडी के सेट पर ख्वाबगाह भी है जो फरदीन खान का महल है. इसके अलावा सेट पर एक मस्जिद, छोटे-छोटे कोठे और एक हम्मान का कमरा भी है.

मैं जिन पात्रों को चाहता हूं उनके लिए कुछ स्पेशल करता हूं
भंसाली ने कहा कि हीरामंडी उनके 18 सालों की मेहनत है. उन्होंने कहा कि वह पिछले 18 सालों से इस सेट के बारे में विचार कर रहे थे. भंसाली ने कहा कि यह सेट ऐसे किरदारों का घर है जिन्हें उन्होंने कहानी में गढ़ा है और जब ऐसे पात्र होते हैं तो मुझे बहुत पसंद होते हैं तो मैं उनके लिए एक स्पेशल स्थान बनाता हूं.

भंसाली ने कहा, 'आप अपने पात्रों के लिए केवल एक सेट खड़ा नहीं कर सकते. यह उस तरह से काम नहीं करता. फिल्म मेकिंग और फ्रेम मेकिंग में आर्किटेक्चर बहुत बड़ी भूमिका निभाता है.' यह पहली बार नहीं है जब भंसाली ने किसी फिल्म के लिए इतना भव्य सेट लगाया. इससे पहले वह अपनी फिल्म देवदास, बाजीराव मस्तानी, पद्मावत में भी विशाल सेट लगाकर जनता को आश्चर्यचकित कर चुके हैं.

गौरतलब है कि 'हीरामंडी- द डायमंड बाजार' सीरीज के आठ भाग हैं. फिल्म 1 मई नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी.

Also Read