menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: राहुल गांधी, हेमा मालिनी से पप्पू यादव तक, दूसरे फेज के इन 'सूरमाओं' पर रहेगी नजर

Lok Sabha Elections 2nd Phase Hot Seat: लोकसभा चुनाव के दूसरे फेज के लिए 88 सीटों पर वोटिंग जारी है. इन सीटों पर कुल उम्मीदवारों की संख्या 1210 है, जिनकी किस्मत का फैसला आज शाम को ईवीएम में कैद हो जाएगा. इन कैंडिडेंट्स में से कुछ ऐसे हैं, जिन पर नजरें टिकी हुई हैं. इनमें वायनाड से चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी, पूर्णिया से चुनाव लड़ रहे पप्पू यादव, मथुरा से चुनाव लड़ रहीं हेमा मालिनी शामिल हैं.

auth-image
India Daily Live
Rahul Gandhi Wayanad Hema Malini  Mathura Pappu Yadav Purnia second phase hot seats list

Lok Sabha Elections 2nd Phase Hot Seat: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग जारी है. इन सीटों में से कुछ सीटें ऐसी हैं, जो हॉट बनी हुई है. इन सीटों पर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की वजह से ये चर्चा में भी हैं. ऐसी सीटों में वायनाड, मथुरा, पूर्णियां जैसी सीटें शामिल हैं. वायनाड से राहुल गांधी, मथुरा से हेमा मालिनी, जबकि पूर्णिया से पप्पू यादव चुनाव लड़ रहे हैं.

राहुल, हेमा और पप्पू समेत सेकंड फेज में कुल 1210 कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला वोटर्स तय कर रहे हैं. सबसे ज्यादा 74 कैंडिडेट्स बहुजन समाज पार्टी के हैं. इसके बाद 69 भाजपा और 68 प्रत्याशी कांग्रेस के हैं. 1210 प्रत्याशियों में से सबसे ज्या्दा 247 कर्नाटक की 14 सीटों पर चुनावी मैदान में हैं, जबकि महाराष्ट्र में हो रही 8 सीटों पर वोटिंग के लिए 204 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसके अलावा, केरल की सभी 20 सीटों पर 189 प्रत्याशी हैं.

सेकंड फेज में क्रिमिनल केस का सामना कर रहे कैंडिडेट्स की संख्या 250 है, जिसमें से सबसे ज्यादा 67 केरल से हैं. आपराधिक मामलों का सामना करने वाले प्रत्याशियों की संख्या के मामले में महाराष्ट्र दूसरे जबकि कर्नाटक तीसरे नंबर पर है. महाराष्ट्र में क्रिमिनल केस का सामना कर रहे प्रत्याशियों की संख्या 49, जबकि कर्नाटक में ऐसे कैंडिडेट्स की संख्या 39 है. पार्टी वाइज बात की जाए तो सेकंड फेज में कांग्रेस के 35, भाजपा के 31,सीपीआई (एम) के 14, बीएसपी के 6, सीपीआई के 5 उम्मीदवार आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं.

सेकंड फेज में इन सीटों पर हैं नजरें

वायनाड लोकसभा सीट: राहुल गांधी (कांग्रेस) का मुकाबला एनी राजा (सीपीएम) से है. भाजपा के सुरेंद्रन भी मैदान में हैं.
तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट: शशि थरूर (कांग्रेस) का मुकाबला केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर से है.
मांड्या लोकसभा सीट: एचडी कुमारस्वामी (जेडीएस) का मुकाबला वेंकटरमणे गौड़ा (कांग्रेस) से है.
जोधपुर लोकसभा सीट: गजेंद्र सिंह शेखावत (भाजपा) का मुकाबला करण सिंह उचियारदा (कांग्रेस) से है.
राजनांदगांव लोकसभा सीट: संतोष पांडे (भाजपा) का मुकाबला पूर्व सीएम भूपेश बघेल (कांग्रेस) से है.
कोटा लोकसभा सीट: ओम बिरला (भाजपा) का मुकाबला प्रह्लाद गुंजल (कांग्रेस) से है.
मेरठ लोकसभा सीट: अरुण गोविल (भाजपा) का मुकाबला सपा और बसपा प्रत्याशी से है.
पूर्णिया लोकसभा सीट: पप्पू यादव (निर्दलीय) का मुकाबला आरजेडी उम्मीदवार से है.

16 करोड़ मतदाता कर रहे 1210 कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला

सेकंड फेज के लिए 1210 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करीब 16 करोड़ मतदाता कर रहे हैं. 16 करोड़ मतदाताओं के लिए 88 सीटों पर 1 लाख 67 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. वोटर्स सुबह 7 बजे से लाइन में लग गए थे, जो शाम 6 बजे तक वोटिंग करेंगे. चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे.