menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Election में कल आपको भी डालना है वोट, जान लीजिए बूथ पता लगाने का तरीका

लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को पहले चरण का मतदान होना है. अगर आप इस बार वोट डालने जा रहे हैं तो किसी भी परेशानी से बचने के लिए आप घर बैठे ही अपने पोलिंग बूथ का पता लगा सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
polling booth

लोकसभा चुनाव का बिगल बज चुका है. शुक्रवार 19 अप्रैल से पहले चरण के लिए मतदान होना है. अगर आप वोटर हैं और वोट डालने की तैयारी में हैं तो आपको इस बात की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि आपको किस मतदान केंद्र और किस पोलिंग बूथ पर जाकर वोट करना है. 

दोस्तों इसे जानना बेहद ही आसाना है. वोट डालने के लिए घर से निकलने से पहले ही आप  ऑनलाइन एक क्लिक में अपने पोलिंग बूथ का पता लगा सकते हैं. इसे पता लगाने के दो तरीके हैं. पहला ऐप के माध्यम से और दूसरा वेबसाइट पर जाकर. यहां हम आपको दोनों तरीके बताएंगे.

Voter Helpline App से लगाएं पोलिंग बूथ का पता
प्ले स्टोर पर जाकर Voter Helpline App डाउनलोड करें. ऐप इंस्टॉल करने के बाद आप बिना लॉग-इन किए भी अपना पोलिंग बूथ जान सकते हैं.

ऐप खुलते ही आपको सबसे नीचे स्किप का ऑप्शन दिखेगा. स्किप बटन दबाने पर आपको सबसे ऊपर  Search Your Name in Electoral Roll पर टैप करना है.

यहां टैप करते ही आपके सामने कई ऑप्शन खुल जाएंगे. जैसे सर्च बाय मोबाइल, सर्च बाय बार/ क्यूआर कोड, सर्च बाय डिटेल्स और सर्च बाय EPIC No. आप अपनी सहूलियत के हिसाब से सर्च कर सकते हैं. मससल  EPIC No का मतलब  वोटर आईडी कार्ड नंबर होता है. जब आप EPIC No से सर्च करेंगे तो आपको अपना वोटर आईडी नंबर डालना होगा. नंबर डालते ही आपके सामने आपके बूथ नंबर की जानकारी आ जाएगी.

electoralsearch.eci.gov.in पर जाकर पता लगाएं पोलिंग बूथ
अगर आपके पास  Voter Helpline App का एक्सेस नहीं हैं तो आप  https://electoralsearch.eci.gov.in/  पर जाकर भी पोलिंग बूथ का पता लगा सकते हैं.

वेबसाइट खोलने के बाद आपको पोलिंग बूथ का पता लगाने के लिए तीन ऑप्शन दिखेंगे Search by EPIC, Search by Details और Search by Mobile.

जैसे अगर आप सर्च बाई डिटेल्स का विकल्प चुनते हैं तो आपको मांगी गई सारी डिटेल भरनी होगी. सही डिटेल भरने के बाद ओके बटन पर क्लिक करने पर आपके सामने पोलिंग बूथ की जानकारी आ जाएगी.