menu-icon
India Daily
share--v1

नई कार खरीदते समय आधार कार्ड क्यों है जरूरी? यहां मिलेगा जवाब

Aadhaar Card For New Car: अगर आप नई कार खरीदने जा रहे हैं तो यहां हम आपको एक जरूरी जानकारी दे रहे हैं. कार खरीदने के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. लेकिन इस डॉक्यूमेंट की जरूरत क्यों है, ये जानते हैं आप? अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बताते हैं. 

auth-image
India Daily Live
Aadhaar Card For New Car
Courtesy: Canva

Aadhaar Card For New Car: जब आप कार खरीदने जाते हैं तो आपको काफी सारे डॉक्यूमेंट्स सहेज के रखने होते हैं. इसी में आधार कार्ड भी होता है. केंद्र सरकार ने व्हीकल से संबंधित सभी लेन-देन के लिए इसे जरूरी कर दिया है. अगर आप नई गाड़ी ले रहे हैं तो यह ज्यादा जरूरी है. चाहें आप व्हीकल लाइसेंसिंग, व्हीकल रजिस्ट्रेशन, अप्रेंटिस लाइसेंस, नॉन-टेस्टिंग ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना, नई कार या पुरानी कार खरीदना समेत कई प्रोसेस के लिए आधार कार्ड जरूरी होता है. 

बता दें कि आधार एक ऐसा कार्ड है जिसमें 12 अंकों की पहचान संख्या होती है जो सभी भारतीय नागरिकों के लिए लागू किया गया है. इसे UIDAI जारी करता है. इससे बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक डाटा को इक्ट्ठा किया जाता है. यह कार्ड कई सरकारी सुविधाओं के लिए जरूरी है. बता दें कि आधार नंबर तब तक वैध रहेगा जब तक व्यकित जीवित है. 

कार खरीदने के लिए आधार कार्ड की की जरूरत क्यों पड़ती है?

आधार कार्ड का इस्तेमाल तब किया जाता है जब आप कार खरीद रहे होते हैं क्योंकि यह आईडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और डेट ऑफ बर्थ प्रूफ के तौर पर काम करता है. यहां तक कि जब आप कोई नई कार बीमा खरीदते हैं, तो भी पहचान के प्रमाण के तौर पर आधार कार्ड दिया जा सकता है. 

आधार कार्ड एक यूनिवर्सल आईडेंटिटी प्रूफ है और भारत के सभी राज्यों और शहरों में मान्य है. यह यूनीक आइडेंटिटी नंबर कार खरीदने की प्रक्रिया में मदद करता है जिसमें व्हीकल लाइसेंसिंग, व्हीकल रजिस्ट्रेशन, अप्रेंटिस लाइसेंस, लाइसेंस में एड्रेस और बाकी बदलाव, इंटरनेशनल व्हीकल लाइसेंस समेत कई कामों यह जरूरी होता है.

ऐसे में यह ध्यान रखें कि अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको कार खरीदने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए कार लेने से पहले आधार कार्ड जरूर बनवा लें और अगर खो गया है तो उसे रिप्रिंट करा लें.