share--v1

Warning: आग का गोला बन सकती है यह इलेक्ट्रिक कार, कंपनी ने किया रिकॉल

Warning:  एक लग्जरी कार की बैटरी में आग लगने के खतरे को देखते हुए कंपनी ने कारों को रिकॉल नोटिस जारी किया है. 

auth-image
India Daily Live

Warning:  लग्जरी कार जगुआर ने अपने ईवी मॉडल आईपेस को आग लगने के खतरे के चलते वापस बुला लिया है. कंपनी ने कई ग्राहकों को रिकॉल नोटिस जारी किया है. हालांकि कंपनी ने अभी तक समस्या का कोई समाधान नहीं खोजा है. यह कार ग्लोबल मार्केट में लंबी दूरी की इलेक्ट्रिक कार है. 

टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने पहली बार बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक कार I-pace के लिए रिकॉल जारी किया है. इसके पहले भी पिछले साल इस कार की लगभग 6400 यूनिटों को एक सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए रिकॉल किया गया था. 

समस्या का नहीं मिला है समाधान

साल 2019 से 2024 तक के बीच बनाई गई जगुआर I-Pace इलेक्ट्रिक कारों को रिकॉल किया गया है. कुछ कारों में बैटरी एनर्जी कंट्रोल मॉड्यूल की भी आवश्यकता है. वहीं, कंपनी ने यह भी कहा है कि अगर किसी कार को बैटरी पैक की आवश्यकता होगी तो इसको भी पूरा किया जाएगा. नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) द्वारा जारी किए गए नए रिकॉल डॉक्यूमेंट्स में कहा गया है कि 2019 में बनी जगुआर I-Pace ईवी की 258 यूनिट को अमेरिका में रिकॉल किया गया है. ये कारें कई प्रकार की टेक्निकल समस्या से जूझ रही हैं. इससे थर्मल ओवरलोड का खतरा बढ़ सकता है और आग लग सकती है. इस समस्या का कंपनी के पास कोई समाधान नहीं है. 

लग सकती है आग

NHTSA ने बताया है  कि जगुआर आईपेस बैटरी पैक जो 1 मार्च 2018 और 31 मार्च 2018 के बीच बनाए गए थे, उनकी बैटरी सेल्स में शॉर्ट सर्किट की ज्यादा संभावना है. बैटरी चार्ज लेवल 85 प्रतिशत से अधिक होने पर शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ रहा है. इससे कार में आग लग सकती है.