share--v1

Increase Old Bike Mileage: पुरानी बाइक में करें ये 5 काम, बढ़ जाएगा माइलेज

अगर आप अपनी पुरानी बाइक की माइलेज को ठीक करना चाहते हैं तो इन 5 टिप्स को जरूर फॉलो करें. इससे पुरानी बाइक भी सही माइलेज पर चलेगी. 

auth-image
India Daily Live

How To Increase Old Bike Mileage: जो लोग बाइक चलाते हैं उनके लिए सबसे ज्यादा मुश्किल काम होता है बाइक की माइलेज को मेटेंन करना. खासतौर से तब जब उनकी बाइक पुरानी हो. कई बार लोगों को लगता है कि बाइक पुरानी हो गई है तो उसकी माइलेज भी खराब हो गई होगी. लेकिन ऐसा नहीं है. अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखें तो आपकी बाइक कितनी भी पुरानी हो, उसकी माइलेज भी बढ़ सकती है. यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिन्हें अगर आप फॉलो करें तो आप बाइक की माइलेज बढ़ा सकते हैं. 

1. शार्प गियर शिफ्ट से बचें: अगर आप लगातार गियर शिफ्ट करते हैं तो क्लच पर असर पड़ता है और वो जल्दी खराब हो जाते हैं. इससे माइलेज खराब होती है. ये क्लच पैड और इंजन को खराब करते हैं और माइलेज खराब करते हैं. 

2. ज्यादा ट्रैफिक वाली रोड से बचें: जब भी आप हैवी ट्रैफिक वाली रोड पर जाते हैं तो गियर बार-बार चेंज करने पड़ते हैं और बार-बार ब्रेक लगाने से फ्यूल भी खर्च होता है. अगर आप हैवी ट्रैफिक में फंस जाते हैं तो गियर चेंज धीरे करें. साथ ही जब जरूरत न हो तो बाइक बंद कर दें. 

3. तेज ब्रेक लगाने से बचें: अचानक एक्सक्लेरेशन का मतलब हाई स्पीड और हाई RPM है जिससे ज्यादा पेट्रोल जलता है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि धीरे एक्सक्लेरेशन के साथ धीरे गियर लगाना सही रहता है. एक सेफ डिस्टेंस पर बाइक चलाएं और धीरे से ब्रेक लगाएं. इससे माइलेज सही रहती है. 

4. बाइक स्पीड मेंटेन करें: ज्यादातर बाइक्स के स्पीडोमीटर में इकोनॉमी स्पीड दी गई होती है. अगर आप अपनी बाइक को 60kmph पर चला रहे हैं तो टॉप गियर पर चलाएं. सबसे अच्छा है कि आप बाइक को 40-55kmph पर चलाएं. ओवरस्पीडिंग न करें. 

5. कार्बोरेटर इश्यू: जब भी आप बाइक चला रहे हों तो ध्यान रखें कि बाइक के सभी कंपोनेंट्स सही काम कर रहे हों, खासतौर से कार्बोरेटर. अगर वो डस्ट और गंदगी से भर गया है तो इसे साफ करा लें. क्योंकि इससे पेट्रोल ज्यादा खर्च होता है और माइलेज खराब हो जाती है. 

Also Read