menu-icon
India Daily
share--v1

कंगाल कर सकते हैं ये काम, शुक्रवार को इन बातों का रखें ध्यान

Friday Remedies: हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है. शुक्रवार के दिन को माता लक्ष्मी को समर्पित माना जाता है. इस कारण शुक्रवार को कुछ कामों को करने की मनाही होती है. माना जाता है इस दिन इन कामों को करने से धन की हानि होती है और कंगाली आती है. 

auth-image
India Daily Live

Friday Remedies: शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित होता है. माना जाता है कि इस दिन माता का विधि-विधान से पूजन करने से हर मनोकामना पूरी होती है. वहीं,शुक्रवार के दिन कुछ कामों को करने की मनाही होती है. माना जाता है कि इन कामों को करने से घर में धन की हानि होती है और व्यक्ति कंगाल हो जाता है. 

शुक्रवार का दिन दैत्य गुरु शुक्राचार्य का भी दिन होता है. शुक्र ग्रह को ऐश्वर्य और भोग-विलास का कारक माना जाता है. शुक्रवार के दिन कुछ ऐसे काम होते हैं, जिनको करने से शुक्र ग्रह कमजोर होता है और जीवन में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही माता लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं. इस कारण शुक्रवार के दिन कुछ कामों को करने से बचना चाहिए. 

शुक्रवार के दिन न करें ये काम

  • शुक्रवार के दिन कभी भी पैसों का लेनदेन न करें. माना जाता है कि इस दिन उधार देने या फिर लेने से माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. 
  • इस दिन चीनी के दान से बचना चाहिए. माना जाता है कि इस दिन चीनी का दान करने से शुक्र ग्रह कमजोर होता है. 
  • शुक्रवार के दिन स्त्री और किन्नर का अपमान नहीं करना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 
  • इस दिन घर या फिर जमीन का भी सौदा नहीं करना चाहिए. 
  • शुक्रवार के दिन मीठी वस्तुओं का भी दान नहीं करना चाहिए. 
  • शुक्रवार के दिन किसी से फ्री में कुछ भी न लें. ऐसा करने से आप पर कर्जा चढ़ता है. 
  • नैऋत्य, पश्चिम और दक्षिण दिशा में शुक्रवार को यात्रा नहीं करनी चाहिए. अगर यात्रा करना बहुत आवश्यक हो तो जौ के कुछ दाने चबाकर ही यात्रा करने निकलें. 
  • इस दिन खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read