share--v1

Rang Panchami : पैसों से भर जाएंगी तिजोरियां, रंगपंचमी पर कर लें ये उपाय

Rang Panchami : धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हर साल के चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी को रंग पंचमी का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधारानी के साथ सभी देवी-देवताओं ने होली खेली थी. इस कारण रंगपंचमी पर कुछ आसान से उपायों को करने से धनलाभ होता है. 

auth-image
Mohit Tiwari
Courtesy: pexels

Rang Panchami : रंग पंचमी ब्रह्माण के पांच तत्व धरती, वायु, जल, आकाश, अग्नि का प्रतीक है. इस दिन लोग एक दूसरे को अबीर और गुलाल लगाते हैं. हर साल के चैत्र माह की कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को रंग पंचमी का पर्व मनाया जाता है. साल 2024 में रंगपंचमी 30 मार्च को है. 

मान्यता है कि रंग पंचमी के दिन ही भगवान श्रीकृष्ण ने राधारानी और देवी-देवताओं के साथ होली खेली थी. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधारानी का पूजन होता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ आसान से उपायों को करने से धन-संपदा और वैभव में वृद्धि होती है. 

रंग पंचमी के दिन करें ये उपाय 

  • रंग पंचमी के दिन भगवान श्रीहरि विष्णु और माता लक्ष्मी का पूजन बेहद ही फलदायी होता है. इस दिन माता लक्ष्मी और भगवान श्रीहरि विष्णु को लाल गुलाल अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही पूजा के समय कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें. 
  • रंग पंचमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधारानी का पूजन करें. इसके साथ ही उनको गुलाल अर्पित करें. इससे दांपत्य जीवन और लव लाइफ में खुशहाली आती है. 
  • इस दिन पीले रंग के कपड़े में एक सिक्का और हल्दी की पांच गांठें बांधकर पूजा स्थल पर रखें. इसके बाद माता लक्ष्मी का ध्यान करके घी का दीपक जलाएं. जब दीपक अपने आप से बुझ जाए तो इस सिक्के की पोटली को तिजोरी में रख लें. 
  • रंग पंचमी के दिन माता लक्ष्मी को सफेद मिठाई का भोग लगाएं. हो सके तो आप खीर भी अर्पित कर सकते हैं. 
  • इस दिन माता लक्ष्मी, हनुमान जी और भैरव महाराज को लाल रंग का गुलाल अर्पित करें. 
  • इस दिन माता बगुलामुखी को पीले रंग का और सूर्य देव को लाल रंग का गुलाल अर्पित करें. 
  • रंग पंचमी के दिन हवा में रंग उड़ाएं. इससे देवी देवता प्रसन्न होते हैं

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read