share--v1

Budhwar ke Upay : करियर और कारोबार में तरक्की चाहते हैं तो जरूर करें बुधवार के ये आसान उपाय

Budhwar ke Upay : बुधवार का दिन भगवान गजानन का समर्पित होता है. इस दिन किए गए कुछ आसान से उपाय आपके जीवन में सुख और समृद्धि लेकर आते हैं.

auth-image
Mohit Tiwari
Last Updated : 27 September 2023, 11:52 AM IST
फॉलो करें:

Budhwar ke Upay : बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित होता है. इस दिन के देवता बुध ग्रह हैं. बुध ग्रह के नाम से ही इस दिन का नाम बुधवार पड़ा, जिन जातकों की कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमजोर रहती है, उन्हें मानसिक, शारीरिक और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र में बुधवार के दिन पर करने के लिए कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जो व्यक्ति को करियर और कारोबार में लाभ दिलाते हैं. इन उपायों को करने से जीवन में आ रहीं सभी विघ्न और बाधाएं दूर हो जाती हैं और कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होती है.

बुधवार के दिन करें ये उपाय

माता दु्र्गा की करें पूजा- ज्योतिष के अनुसार बुधवार के दिन मां दुर्गा का ध्यान करें. इसके साथ ही दुर्गा सप्तशती का पाठ करें. इस पाठ को करने से जीवन में कभी अनिष्ट नहीं होता है. इसके साथ ही परिवार में भी सुख और शांति बनी रहती है. बुधवार के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करने का फल एक लाख पाठ करने के बराबर होता है.

मूंग दाल का करें दान

बुधवार के दिन हरी मूंग दाल का दान करना चाहिए. इसके साथ ही इस दिन परिवार के साथ हरी मूंग दाल खाना भी काफी लाभकारी होता है. इससे कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की कृपा मिलती है. इसके साथ ही आप बुधवार के दिन शिवलिंग पर हरी मूंग दाल अर्पित कर सकते हैं.

कर्ज से मुक्ति के लिए करें ये काम

अगर आप आर्थिक समस्याओं और कर्ज से परेशान हैं तो आपको बुधवार के दिन ऋणहर्ता गणेश स्त्रोत का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलता है और जीवन में उन्नति में मार्ग प्रशस्त होते हैं. इसके साथ ही जीवन में सुख और समृद्धि आती है. इससे विघ्न भी दूर हो जाते हैं. इस स्त्रोत को करने के बाद भगवान गणेश की आरती अवश्य करें.

शमी पत्र और दूर्वा करें भगवान गणेश को अर्पित

बुधवार के दिन आपको भगवान गणेश पर दूर्वा अर्पित करनी चाहिए. इसके साथ ही आप शमी पत्र भी गणपति महाराज को अर्पित कर सकते हैं. 21 दूर्वा की एक गांठ बनाएं और इस गांठ को गणेश जी के मस्तक पर चढ़ाएं. दूर्वा को अर्पित करने से भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और आपकी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

बहन और भांजी को गिफ्ट दें

बुधवार के दिन बहन और भांजी को गिफ्ट देने से भी बुध ग्रह के शुभ फल प्राप्त होते हैं. इसके साथ ही बुध ग्रह के अशुभ प्रभावों से मुक्ति मिलती है.

गाय को खिलाएं हरा चारा

बुधवार के दिन गाय को हरी घास या चारा अवश्य खिलाना चाहिए. ऐसा करने से सभी देवताओं का आशीर्वाद मिलता है और ग्रह दोष पीड़ा भी दूर होती है. बुधवार के दिन यह हरी पालक या घास आपको कम से कम तीन महीने तक खिलानी चाहिए. इसके बाद आपको फल मिलना शुरू हो जाएगा. इस उपाय को करने से जीवन से समस्त कष्टों से मुक्ति मिल जाती है.

इन मंत्रों का करें जाप

बुधवार के दिन शुभ फल पाने के लिए आपको बुध ग्रह के मंत्रों का जाप करना चाहिए. इन मंत्रों का जाप करने से मन की एकाग्रता बढ़ती है और मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है. बुध के मंत्रों का जाप करने से कारोबार और करियर में तरक्की के योग भी बनते हैं.

इन बुध मंत्रों का जाप सावधानी से 14 बार ही करें

1- बीज मंत्र : ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः!

2- ॐ बुं बुधाय नमः अथवा ॐ ऐं श्रीं श्रीं बुधाय नमः!

3- ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:

4- प्रियंगुकलिकाश्यामं रूपेणाप्रतिमं बुधम। सौम्यं सौम्य गुणोपेतं तं बुधं प्रणमाम्यहम।।

 Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com   इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.