menu-icon
India Daily
share--v1

Phalgun Month 2024: हिंदू कैलेंडर के अंतिम महीने फाल्गुन की आज से शुरुआत, जानें क्यों होता है यह माह खास?

Phalgun Month 2024: हिंदू कैलेंडर में 12 महीने होते हैं. इसका सबसे अंतिम माह फाल्गुन होता है. यह महीना देवों के देव महादेव और माता पार्वती के मिलन का महीना है. इस माह में ही शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. इसके साथ ही इस महीने के अंत में ही होली का त्योहार मनाया जाता है.

auth-image
India Daily Live
shiva

Phalgun Month 2024: अंग्रेजी कैलेंडर की तरह ही हिंदू कैलेंडर में 12 महीने होते हैं. अंग्रेजी कैलेंडर का अंतिम महीना दिसंबर तो हिंदू कैलेंडर का अंतिम महीना फाल्गुन होता है. इस महीने के बाद से चैत्र माह की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नए साल की शुरुआत होती है. इस महीने भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह की रात्रि, शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. इसके साथ ही इस माह के अंत में होली का त्योहार आता है. मान्यता है कि इस माह में भगवान शिव का पूजन समस्त कष्टों को हर लेता है. इसके साथ ही जीवन में सुख और समृद्धि लाता है. माघ माह की तरह ही इस महीने में भी दान का विशेष महत्व होता है. 

फाल्गुन महीने में चंद्र देव का पूजन

फाल्गुन माह में मन के कारक चंद्रमा का प्राकट्य हुआ था. इस कारण इस महीने में रोजाना चंद्रमा को दूध से अर्घ्य देना चाहिए. मान्यता है कि इस महीने में चंद्रमा का पूजन करने से सभी चंद्रमा के घर में बैठे शत्रु ग्रह भी शुभ फल देने लगते हैं. 

इन रोगों से मिलती है मुक्ति

चंद्रमा का पूजन करने से दिल संबंधी रोग दूर होते हैं. इसके साथ ही मानसिक रोगों का भी अंत हो जाता है. चंद्रमा को शुभ रखने के लिए अपनी माता को रोज प्रणाम करें. चंद्रमा माता का कारक होता है. ऐसे में मां या मां के समान किसी अन्य महिला का अनादर न करें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.