menu-icon
India Daily
share--v1

Friday Remedies: मालामाल बना देंगे शुक्रवार के ये अचूक उपाय

Friday Remedies: शास्त्रों के अनुसार धन की देवी माता लक्ष्मी काफी चंचल होती हैं. वे एक स्थान पर काफी समय तक नहीं रुकती हैं. इस कारण ज्योतिष में स्थिर लक्ष्मी पाने की बात कही गई है. शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बहुत खास होता है. इस दिन माता लक्ष्मी का विधि-विधान से किया गया पूजन रंक को राजा बना सकता है. 

auth-image
India Daily Live
lakshami
Courtesy: social media

Friday Remedies: हर कोई चाहता है कि उसके पर धन-दौलत की कमी न हो. जब किसी व्यक्ति के पास लक्ष्मी होती है तो इसका मतलब ये नहीं है कि उसके पास सिर्फ पैसा ही होता है. उस व्यक्ति के पास पैसे के अलावा योग्य संतान, वाहन और निरोगी काया सभी कुछ होता है. व्यक्ति को किसी भी प्रकार का कोई कष्ट नहीं होता है. जिस व्यक्ति के पास लक्ष्मी होती है, उसे सभी प्रकार से सुख की प्राप्ति होती है. माना जाता है कि वह व्यक्ति राजा के समान जीवन व्यतीत करता है. 

धन की देवी माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग अलग-अलग प्रकार के कार्यों को अपनाते हैं. ज्योतिष के अनुसार, कुछ ऐसे कार्य बताए गए हैं, जिनको शुक्रवार के दिन करने पर माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. पूजा के साथ आप कुछ चमत्कारी उपायों को भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन से उपाय हैं, जो किसी भी व्यक्ति को मालामाल बना सकते हैं. 

मालामाल बनने के लिए शुक्रवार के दिन करें ये उपाय

  • अगर आप अर्थिक तंगी से निजात पाना चाहते हैं तो आप शुक्रवार के दिन वैभव लक्ष्मी व्रत अवश्य करें. इससे सौभाग्य में वृद्धि होती है. इस व्रत को आप शुक्ल पक्ष में आरंभ कर सकते हैं. 
  • शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को एकाक्षी नारियल अर्पित करना चाहिए. 
  • इस दिन भगवान श्रीहरिविष्णु और माता लक्ष्मी का विधि-विधान से पूजन करना चाहिए. 
  • शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करें. 
  • माता लक्ष्मी को शुक्रवार के दिन सफेद रंग की मिठाई का भोग लगाना चाहिए. 
  • इस दिन माता लक्ष्मी के पूजन में अखंडित चावल का प्रयोग करें. इसके साथ ही आप प्रसाद में गुड़ से बनी चावल की खीर का भोग देवी लक्ष्मी को लगा सकते हैं. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.