share--v1

January Monthly Horoscope 2024 : मासिक राशिफल से जानें आपके लिए कैसा रहेगा साल 2024 का पहला महीना जनवरी

January Monthly Horoscope 2023 : साल 2024 का पहला महीना जनवरी आपके लिए कैसा रहने वाला है, इसके बारे में आप अपने मासिक राशिफल से जान सकते हैं. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि साल 2024 का पहला महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है. 

auth-image
Mohit Tiwari

हाइलाइट्स

  • इस माह गाय को हरा चारा खिलाएं मिथुन राशि के लोग

January Monthly Horoscope 2023 : 31 दिसंबर 2023 के अगले दिन 01 जनवरी 2024 से नए साल की शुरुआत हो गई है. किसी भी साल की शुरुआत जनवरी माह से होती है. जनवरी 2024 का पूरा महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है. इसके बारे में आप अपने राशिफल से अनुमान लगा सकते हैं. ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के माध्यम से आप राशिफल का आंकलन किया जा सकता है. 

21वीं सदी के तीसरे दशक को चौथा साल 2024 है. इसके पहले महीने जनवरी की शुरुआत सोमवार के दिन हो रही है. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि नये साल 2024 का पहला महीना जनवरी आपके लिए कैसा रहने वाला है. 

मेष राशि (Aries Horoscope)(चु, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ) 

आपके स्वभाव में बना हुआ चिड़चिड़ापन आपके लिए अच्छा नहीं है. इन दिनों प्रतिष्ठित व्यक्तियों से संबंधों का लाभ लेने में आप पीछे नहीं हटेंगे. इस महीने आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. आप कार्यों को टालने का प्रयास न करें और न ही उनको करने में लापरवाही बरतें. कार्यों के लिए आपको सक्रिय रहना होगा. यह आपकी प्रगति के लिए मददगार साबित होगा.

उपाय- नए वर्ष के इस महीने में गणेश जी को दूर्वा चढ़ाना आपके लिए लाभकारी रहेगा.

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)(इ, उ, ए, ओ, वा, वि, वू, वे, वो)

इस महीने परिवार में होने वाले मांगलिक आयोजनों पर आपका धन अधिक व्यय हो सकता है. जीवनसाथी के स्वास्थ्य की चिंता आपको इन दिनों रह सकती है. आमदनी कम और खर्च अधिक बढ़ने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. आपका व्यापार-व्यवसाय सामान्य ही रहेगा, ज्यादा मेहनत के बाद भी लाभ कम रहेगा, लेकिन धर्म में आपकी रुचि जरूर बढ़ सकती है.

उपाय- आप नियमित रूप से सुबह प्रातः स्नान के बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें, स्थिति में बदलाव दिखेगा.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope) (क,की, कु,घ, ड़,छ, के, को, हा)

इस महीने कारोबार के उद्देश्य से आपकी भागदौड़ अधिक हो सकती है, जिससे आप थकान महसूस कर सकते हैं. लाभ प्राप्ति में रुकावटें आ सकती हैं, लेकिन प्रयत्नशील रहना होगा और आत्मविश्वास बनाए रखना होगा. व्यस्त जीवन में थोड़ा समय अपनों के लिए भी निकालें नहीं तो आपसी मनमुटाव का सामना करना पड़ सकता है. किसी के जवाब का आपको इंतजार रहेगा.

उपाय - गाय को हरा चारा खिलाना लाभकारी रहेगा.

कर्क राशि (Cancer Horoscope) (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

कई दिनों से जो आप करना चाह रहे थे, वो कार्य इस महीने संभव हो सकता है. जिससे अधूरे पड़े कार्य पूर्ण होने की संभावना है. इन दिनों आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. आपका प्रभाव बढ़ने से शत्रु आपके खिलाफ हो सकते हैं, लेकिन आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. वे आपका कुछ बिगड़ नहीं पाएंगे और आपसे परास्त होंगे. यात्रा में वस्तुएं संभालकर रखें, चोरी होने की संभावना है.

उपाय - पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा को अर्घ्य दें और 10 परिक्रमा कर उनको प्रणाम करें.

सिंह राशि (Leo Horoscope) (म,मि, मु,मे, मो, टा, टि, टू, टे)

इस महीने आपको कुसंगति से बचना होगा. आपके व्यक्तिगत कार्यों में उन्नति की संभावना के योग बन रहे हैं. आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी. समाज में आपकी प्रशंसा होगी. आपका व्यापार आपके लिए लाभदायक रहेगा. किसी वस्तु को पाने की ललक रहेगी और अथक परिश्रम के बाद वो प्राप्त भी हो सकती है. जीवनसाथी से क्रोध पूर्वक व्यवहार न करें, सम्बन्ध अच्छे बनाकर रखने होंगे.

उपाय - रोज नहाने के बाद सूर्य देव को पानी में लाल चंदन मिलाकर अर्घ्य दें. ये कार्य आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

कन्या राशि (Virgo Horoscope) (टो, पा,पी, पू,ष, ण, ठ, पे, पो)

आपके द्वारा दूसरों से किये गए वादों को पूरा करने का समय है. जीवनसाथी के साथ यात्रा के योग बन रहे हैं, यात्रा को टाले नहीं अन्यथा आपका साथी आपसे नाराज हो सकता है. कार्यक्षेत्र में आपका यश और उत्साह बढ़ेगा. इस महीने रोजगार में आय के स्थायी स्रोत प्राप्त होने के योग हैं. राजनीति से जुड़े लोगों के लिए समय अधिक मेहनत करने वाला है, तब ही आपको सफलता मिलेगी.

उपाय - चीटियों को दाना देना आपके लिये श्रेयस्कर रहेगा.

तुला राशि (Libra Horoscope) (रा, री, रू, रे, रो, त, ती, तू, ते)

इस महीने संतान से आपको शुभ एवं अनुकूल समाचार प्राप्त हो सकते हैं. जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करें तो आपके लिए यह अच्छा रहेगा. आपके व्यवसाय में आपके कार्य का विस्तार हो सकता है. रिश्तेदारों से संबंध पहले से भी अधिक मजबूत होंगे. रुका हुआ पैसा मिलने की संभावना है. इस कारण प्रयत्नशील बने रहें. इन दिनों  पेट से संबंधित रोगों से आप पीड़ित रह सकते हैं.

उपाय - सवा किलो चावल और चीनी का दान आपके लिए लाभदायक रहेगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope) (तो, ना, नी,नू, ने, नो, या, यी, यू)

आप अपने अधिकार का प्रयोग कर किसी काम को पूरा करने की कोशिश करेंगे. अपनों से सावधान रहना होगा क्योंकि उन्हीं के द्वारा आपको धोखा भी मिल सकता है. आपकी सुख-समृद्धि में बढ़ोत्तरी हो सकती है. खुद की बुद्धिमानी से समस्या का समाधान हो सकता है. व्यर्थ में किसी और पर संदेह नहीं करें. आपके लिए व्यापार लाभप्रद रहेगा. नई योजनाएं भी क्रियान्वित हो सकती हैं.

उपाय - गाय को घी लगाकर रोटी और गुड़ खिलाना आपके लिए अच्छा रहेगा.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope) (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ़, भे)

आप अपने काम को कम समय में ही पूरा करने के लिए प्रयत्नशील रहेंगे. आप अपने महत्व को न भूलें. श्रेष्ठजनों से आपका मेल रहेगा तो उत्तम होगा. व्यापारिक निर्णय समय पर लें तो आगे के लिए लाभ की संभावना ज्यादा रहेगी. आपकी परिवारिक उलझन खत्म हो सकती है. आपको अपने मन की बात कहने का अवसर भी मिल सकता है. विद्यार्थियों के लिए ये समय अनुकूल रहेगा.

उपाय - आटे की दो लोई लें और उसमें हल्दी का लेप लगाकर गाय को खिलाएं.

मकर राशि (Capricorn Horoscope) (भो, ज, जी, खि, खु, खे, खो, ग, गी)

आपके द्वारा व्यवसाय के लिए किए गए कार्यों के परिणाम आपके लिए लाभदायी हो सकते हैं. परिवार की चिंता आपको इन दिनों रह सकती है लेकिन वाहन सुख की प्राप्ति के योग दिख रहे हैं. इस कारण प्रयत्नशील रहें. किसी योजना का आपको लाभ मिल सकता है. अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए आने वाला समय उपयुक्त हो सकता है.

उपाय - प्रत्येक शनिवार को किसी काले कुत्ते को रोटी में सरसों का तेल लगाकर खिलाएं.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope) (गु, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

इन दिनों आपको भेंट अथवा उपहार मिलने के योग बन सकते हैं. कार्यस्थल पर आपकी कार्यक्षमता बढ़ेगी. आपकी खुद की समस्याएं आपके प्रयत्नों से ही हल होंगी. इस कारण प्रयत्न जारी रखें. रोजगार में तरक्की के योग दिख रहे हैं. खर्चों में कमी लाना आपके लिए आवश्यक है. दूसरे के भरोसे बैठे रहे तो काम इस महीने भी अधूरे रहेंगे.

उपाय - किसी शनि मंदिर में शनिवार की शाम को सरसों के तेल का दीपक जलाएं.

मीन राशि (Pisces Horoscope) (दी, दू, थ, झ, त्र, दे, दो, चा, ची)

इस महीने आप बिना सोचे समझे कुछ न करें. आप अपनी बातों से अपनों को नाराज कर सकते हैं, जिससे आपको बचना होगा. पूंजी निवेश इन दिनों आपके लिए लाभदायी रहेगा. व्यापार में वृद्धि संभव हो सकती है. अगर आप सतर्कता बरतेंगे तो काम आपकी योजनाओं के अनुसार ही होंगे. सामाजिक कार्यों में भी आपको सम्मान प्राप्त होगा.

उपाय - प्रत्येक गुरुवार केले के पेड़ की पूजा आपको लाभ देगी.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read