share--v1

March Monthly Horoscope 2024 : मेष से लेकर मीन तक अपने मासिक राशिफल से जानें आपके लिए कैसा रहेगा मार्च 2024 का माह

March Monthly Horoscope 2024 : साल 2024 के तीसरे महीने मार्च की शुरुआत हो गई है. मार्च का महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है. इसके बारे में आप अपने राशिफल से जान सकते हैं. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि मार्च का यह महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है. 

auth-image
India Daily Live
Courtesy: idl

March Monthly Horoscope 2024 : पं. सत्यम विष्णु अवस्थी के अनुसार ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के माध्यम से राशिफल का आंकलन किया जाता है. राशिफल के माध्यम से आप भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में अनुमान लगा सकते हैं. इस महीने में महाशिवरात्रि और होली जैसे पर्व पड़ने वाले हैं. इस कारण यह महीना काफी खास रहने वाला है. 

आगामी 7 मार्च को ग्रहों के राजकुमार बुध अपनी राशि परिवर्तन करके मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इसके साथ ही वे यहां पहले से मौजूद राहु के साथ युति बनाएंगे. कुछ दिन बाद 14 मार्च को सूर्य भी मीन राशि में दस्तक देंगे. इसके पहले बुध 11 मार्च को मीन राशि में उदय हो चुके होंगे. मंगल ग्रह 15 मार्च को कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे. इसके बाद 18 मार्च को शनि कुंभ राशि में उदय हो जाएंगे. इसके बाद फिर से 26 मार्च को बुध ग्रह मेष राशि में गोचर कर जाएंगे. इस माह के अंतिम दिन 31 मार्च को शुक्र मीन राशि में प्रवेश कर जाएंगे और सूर्य के साथ मिलकर राजभंग योग बनाएंगे. आइए जानते हैं कि सभी 12 राशियों के लिए मार्च 2024 का यह महीना कैसा रहने वाला है. 

मेष राशि (Aries Horoscope)(चु, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ) 

इन दिनों अपने आप पर विश्वास रखें और नकारात्मक सोच से दूर रहें. आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ें तो आपको सफलता अवश्य ही मिलेगी. जीवनसाथी की उन्नति आपके सामाजिक सम्मान को बढ़ा सकती है. प्रेम-प्रसंग में आप इस महीने सफल रहेंगे.

उपाय - इस महीने आप प्रत्येक मंगलवार बंदरों को भूने चने खिलाएं.

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)(इ, उ, ए, ओ, वा, वि, वू, वे, वो)

इस महीने अपनी रुचि के अनुसार काम न होने से आप अपने कर्मचारियों से आप नाराज रह सकते हैं. आपकी व्यापारिक मामलों में जवाबदेही बढ़ने वाली है, इसलिए जिम्मेदारी से काम करना होगा. संतान पर विशेष ध्यान दें. आर्थिक स्थिति में सुधार होने की पूर्ण संभावना है.

उपाय - व्यापार वर्ग से जुड़े लोग अपने कर्मचारियों को हफ्ते में एक दिन भोजन अवश्य कराएं.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope) (क,की, कु,घ, ड़,छ, के, को, हा)

इस माह आप बातें कम और काम ज्यादा करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा. कार्यक्षेत्र में नए प्रस्ताव प्राप्त मिल सकते हैं. परिवार में अनुरूप स्थिति बनेगी. वाहन क्रय करने के योग बन रहे हैं. व्यापार विस्तार में आपको आर्थिक सहयोग लेना पड़ सकता है. वाहन सावधानी से चलाएं.

उपाय - गाय को हरा चारा खिलाना आपके लिए हितकर रहेगा.

कर्क राशि (Cancer Horoscope) (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

यदि आप अपनी जिम्मेदारियों से भाग रहे हैं तो संभल जाएं और धैर्य से काम लें. कार्यस्थल पर अपनी योग्यता के अनुरूप ही इस माह कार्य करें. संतान की चिंता आपकी व्याकुलता बढ़ा सकती है. इन दिनों आपकी भागदौड़ अधिक रहेगी और उसके अनुरूप फल मिलने में परेशानी आ सकती है, लेकिन आप हिम्मत न हारें.

उपाय - कर्क राशि के जातक किसी शिव मंदिर में जाकर भगवान शंकर को दूध अर्पित कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें.

सिंह राशि (Leo Horoscope) (म,मि, मु,मे, मो, टा, टि, टू, टे)

इस माह आपके बढ़ रहे विरोधियों के कारण व्यापारिक बाधाएं आ सकती हैं, लेकिन आप समझदारी से काम निकालें. परिश्रम की तुलना में सफलता कम मिलने से हताश बिल्कुल भी न हों. किसी के सहयोग से समस्या का समाधान होगा. मार्ग में वाहन सतर्कता से चलाएं.

उपाय - सिंह राशि के जातक इस महीने के दूसरे रविवार को लाल कपड़े में एक सिक्का लपेट कर अपने ऊपर से सात बार उतारकर बहते जल में प्रवाहित करें.

कन्या राशि (Virgo Horoscope) (टो, पा,पी, पू,ष, ण, ठ, पे, पो)

आपकी मेहनत से व्यापार में लाभ की स्थिति बनेगी. इस महीने आप पार्टी या सैर-सपाटे में व्यस्त रह सकते हैं. समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी. आपको कार्य के विस्तार के लिए उचित मार्गदर्शन लेना होगा.इन दिनों आपको हर कदम फूंक-फूंक कर रखना होगा.

उपाय - आपके लिए इस महीने हरी मिठाई का दान शुभफलदाई रहेगा.

तुला राशि (Libra Horoscope) (रा, री, रू, रे, रो, त, ती, तू, ते)

इस महीने आप आर्थिक मामलों में लापरवाही बिल्कुल भी न करें. किसी विषय को जानने की जिज्ञासा तो बढ़ेगी, लेकिन बाद में मन कम लगने लगेगा. इस पर आपको ध्यान देना होगा. संत समागम भी होगा. दिखावे एवं आडंबरों से बचें. पारिवारिक उलझनों से राहत मिलेगी. कर्ज लेने से आपको बचना होगा.

उपाय - आप इस पूरे महीने लक्ष्मी सूक्त का पाठ करें, माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope) (तो, ना, नी,नू, ने, नो, या, यी, यू)

इस महीने में आपकी नौकरी में पदोन्नति एवं तबादले के योग दिख रहे हैं. परिवार में सहयोग का वातावरण बना रहेगा. लक्ष्य को ध्यान में रखकर ही काम करें. विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता मिलेगी. आप मन लगाकर पढ़ाई करें.

उपाय - प्रत्येक मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें. 

धनु राशि (Sagittarius Horoscope) (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ़, भे)

आप अपने परिजनों से सामान व्यवहार करें. आपकी बुद्धिमानी से कई व्यापारिक रुके हुए कार्य पूर्ण हो सकते हैं. लंबे समय के बाद प्रिय व्यक्ति से भेंट हो सकती है. संपत्ति के लेन-देन में आप सावधानी रखें. आपके दांपत्य जीवन में आ रही दिक्कतें इन दिनों सुलझ सकती हैं.

उपाय -  अपने से बड़ों का सम्मान करें और नित्य जागने के बाद माता-पिता का आशीर्वाद लेते रहें.

मकर राशि (Capricorn Horoscope) (भो, ज, जी, खि, खु, खे, खो, ग, गी)

आपको अपने राजनीतिक संबंधों का इन दिनों लाभ मिलेगा. नौकरी में ऐच्छिक स्थानांतरण न होने से मन खिन्न रह सकता है, लेकिन आप परेशान न हों. पदोन्नति होने की भी संभावना है. सामाजिक कार्यों में खर्च बढ़ सकता है.

उपाय - इस माह के प्रत्येक शनिवार को किसी हनुमान मंदिर में जाकर उनकी विधिवत पूजा अर्चना करें.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope) (गु, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आप अपने बल-बूते पर काम करें, किसी दूसरे के भरोसे न रहें. कार्यस्थल पर व्यवहार कुशलता से अधिकारियों के साथ संबंध मजबूत होंगे. अनायास धन प्राप्ति की संभावना बन रही है. पारिवारिक वातावरण अनुकूल रहेगा.

उपाय - कुम्भ राशि के जातक आटे में काला तिल मिलाकर दो लोई बनाएं और उसे गाय को खिला दें. इससे पूर्ण फल मिलेगा.

मीन राशि (Pisces Horoscope) (दी, दू, थ, झ, त्र, दे, दो, चा, ची)

व्यापार से संबंधित नई योजनायें प्रारंभ हो सकती हैं. बड़े राजनितिज्ञ लोगों से भेंट हो सकती है, जिसका आपको लाभ भी मिल सकता है. इन दिनों कलात्मक कार्यों में रुचि बढ़ेगी. इस महीने आप अधिक लोभ या लालच न करें, अन्यथा बने काम हाथ से निकल सकते हैं.

उपाय - मीन राशि के जातक मछलियों को दाना डालें.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read