menu-icon
India Daily
share--v1

इन 10 उपायों से प्रसन्न होते हैं शनिदेव, दूर हो जाती हैं सारी समस्याएं

How to get rid of Shani Dosh : शनि दोष व्यक्ति के जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का कारण बनता है. मान्यता है कि इस शनिवार को अगर शनिदेव की पूजा की जाए तो शनि दोष का प्रभाव काफी कम हो जाता है. 

auth-image
Mohit Tiwari
shanidev

हाइलाइट्स

  • शनिदेव को समर्पित है शनिवार का दिन
  • शनिदेव की कृपा से दूर होती हैं सभी परेशानियां

How to get rid of Shani Dosh : शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है. शनिदेव कर्मफल दाता भी हैं. व्यक्ति जीवन में जो कर्म करता है, उसको उसके अनुरूप ही फल मिलते हैं. शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता है. इस दिन कुछ आसान से उपायों को करने से जीवन के सभी दुख और दर्द दूर होते हैं. इसके साथ ही शनि कृपा भी प्राप्त होती है. अगर आपकी कुंडली में शनि ढैय्या या साढ़ेसाती का  प्रभाव है तो शनिवार के कुछ आसान से उपाय आपको इस प्रभाव से मुक्ति दिला सकते हैं.

शनिदेव को प्रसन्न करने व शनिदोष से मुक्ति दिलाएंगे ये उपाय

1- शनिवार के दिन पीपल के पेड़ में जल अर्पित करने से भी शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे दीया अवश्य अर्पित करें. 

2- शनिवार के दिन अगर आप शनि चालीसा का पाठ करते हैं तो इससे भी शनिदेव जल्दी प्रसन्न होते हैं. 

3- शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करना भी काफी फायदेमंद होता है. 

4- शनिवार के दिन काला तिल, काली उड़द की दाल, काला छाता, काले जूते-चप्पल दान करने चाहिए. ऐसा करने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं. 

5- शनिवार के दिन काले कुत्ते को सरसों का तेल लगाकर रोटी खिलाएं. 

6- इस दिन हनुमान जी की पूजा भी काफी फलदायी होती है. माना जाता है कि शनिवार के दिन हनुमान जी का पूजन करने से शनि दोष समाप्त होता है. 

7- भगवान शिव के शनिदेव का गुरु माना जाता है. इस कारण भगवान शिव की आराधना करना काफी फलदायी होता है. शनिवार के दिन शिवलिंग का जल में काले तिल डालकर अभिषेक करना चाहिए. 

8- सुबह नहाने के बाद सवा किलो काला कोयला एक लोहे की कील एक काले कपड़े में बांधकर अपने सिर पर से घुमाकर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. 

9- हर शनिवार को सुबह स्नान के बाद एक कटोरी तेल लें. इसमें अपना चेहरा देखें और फिर किसी जरूरतमंद को दान कर दें. 

10- शनिवार के दिन शनिदेव को नीले पुष्प अर्पित करें. शनिदेव की पूजा करते समय सीधे शनिदेव की मूर्ति के दर्शन न करें. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.