menu-icon
India Daily
share--v1

सोमवती अमावस्या पर 3 घंटे ग्रहण काल, इन 3 राशि वालों का बदलेगा हाल

Solar Eclipse 2024 : साल 2024 का पहला सूर्यग्रहण 8 अप्रैल चैत्र माह की अमावस्या के दिन पड़ने वाला है. अमावस्या पर सूर्यग्रहण का साया कुछ राशि वालों का भाग्योदय कर सकता है. 

auth-image
India Daily Live
grahan
Courtesy: freepik

Solar Eclipse 2024 : साल 2024 का पहला सूर्यग्रहण 8 अप्रैल दिन सोमवार को पड़ने जा रहा है. करीब 54 साल  पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने वाला है. इस दिन चैत्र माह की अमावस्या भी है. दिन सोमवार होने के कारण इस दिन सोमवती अमावस्या पड़ रही है. साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को पड़ रहा है, लेकिन यह भारत में दिखाई नहीं देने वाला है. इस सूर्य ग्रहण का असर सभी 12 राशियों पर पड़ने वाला है. किसी के लिए यह शुभ तो किसी के लिए यह अशुभ फल देने वाला रहेगा. 

8 अप्रैल को अमावस्या तिथि की शुरुआत 3 बजकर 21 मिनट पर होगी और यह रात 11 बजकर 50 मिनट पर समाप्त होगी. इस दिन 9 बजकर 12 मिनट पर सूर्य ग्रहण की शुरुआत होगी. वहीं, अगले दिन सुबह 1 बजकर 20 मिनट पर सूर्यग्रहण का समापन होगा. इस कारण अमावस्या तिथि पर करीब 3 घंटों तक सूर्यग्रहण का साया रहने वाला है. 

54 साल बाद पड़ रहा है ऐसा सूर्यग्रहण

माना जाता है कि ऐसा सूर्यग्रहण इंसान जीवन में एक बार ही देख पाता है. यह पूर्ण सूर्यग्रहण 54 साल बाद पड़ रहा है. इस कारण इसका ज्योतिष में भी काफी महत्व बताया गया है. यह पूर्ण सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इस कारण इसका सूतक काल भी भारत में नहीं लगेगा. हालांकि इस सूर्य ग्रहण से कुछ राशि वालों की किस्मत चमकने वाली है. आइए जानते हैं कि वे कौन सी राशियां हैं, जिनके लिए यह सूर्य ग्रहण काफी अच्छा रहने वाला है.

मेष राशि 

मेष राशि वालों के लिए यह सूर्यग्रहण काफी अच्छा रहने वाला है. इस दौरान आप कोई नया काम शुरू कर सकते हैं. आपके रुके हुए कार्य बनना शुरू हो जाएंगे. नौकरी पेशा वालों को बॉस का साथ मिलेगा. इसके साथ ही आपका आर्थिक जीवन समृद्धि से भर जाएगा. 

वृषभ राशि 

वृषभ राशि वालों के लिए भी सूर्य ग्रहण काफी अच्छा रहने वाला है. यह सूर्यग्रहण आपकी इनकम बढ़ाएगा. नौकरी पेशा वालों के लिए भी यह काफी अच्छा रहेगा. आपको प्रमोशन भी मिल सकता है. किसी मित्र से आपकी मुलाकात हो सकती है. जीवनसाथी के साथ आप सुखद पल बिताएंगे. 

मकर राशि 

मकर राशि वालों के लिए भी सूर्यग्रहण काफी अच्छा रहने वाला है. बिजनेस में भी आपको लाभ होगा. इसके साथ ही निवेश से आपको फायदा मिलेगा. परिवार के साथ आप अच्छे पल बिताएंगे. विद्यार्थियों के लिए भी दिन अच्छा रहने वाला है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.