menu-icon
India Daily
share--v1

आपको कंगाल कर सकते हैं घर में लगे ये पौधे, दुर्भाग्य का बनते हैं कारण

Vastu Tips:  वास्तु के अनुसार घर में कुछ पेड़-पौधों का होना शुभ नहीं माना जाता है. मान्यता है कि इन पौधे के घर में लगे होने से व्यक्ति कंगाल हो जाता है. 

auth-image
India Daily Live
cactus
Courtesy: pexels

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर में रखी कुछ चीजें दुर्भाग्य का कारण बनती हैं. इसी प्रकार कुछ पेड़-पौधे भी ऐसे हैं, जो अगर आपके घर में लगे होते हैं तो कंगाली लाते हैं. इसके साथ ही घर में अशांति फैलती है. वास्तु के अनुसार कांटेदार पौधे और जिनमें दूध होता है उन्हें घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. ऐसे पौधे अशुभ माने जाते हैं. इनसे नकारात्मक ऊर्जा निकलती है, जिससे घर में अशांति रहती है. 

पेड़-पौधों का पर्यावरण के लिए अच्छा माना जाता है. वहीं, कुछ ऐसे भी पौधे हैं, जिनको लोग अपने घर की साजसज्जा के लिए लगाते हैं. ये पौधे देखने में काफी अच्छे भी लगते हैं. इससे घर हो या ऑफिस काफी हरा भरा लगता है. ये पौधे घर या ऑफिस में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करते हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी पौधे हैं, जो देखने में तो काफी सुंदर होते हैं, पर वास्तु के अनुसार इन्हें शुभ नहीं माना जाता है. आइए जानते हैं कि घर में कौन से पौधों को लगाना अशुभ होता है. 

घर में नहीं लगाएं ये पौधे

  • वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के अंदर और आसपास की जगहों पर कभी भी कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए. कांटेदार पौधे से घर में तनाव का माहौल उत्पन्न हो जाता है. इससे घर के सदस्यों के साथ मतभेद उत्पन्न होने लगता है. वहीं, कांटेदार गुलाब शुभ होता है, लेकिन काला गुलाब लगाना शुभ नहीं होता है. 
  • घर में कभी भी खजूर का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. यह पेड़ दिखने में भले ही काफी सुंदर होता है पर इसे घर में लगाने से कर्ज बढ़ता है. 
  • घर में या आसपास इमली का पेड़ भी नहीं लगाना चाहिए. इससे भी जीवन में नकारात्मकता आती है और घर में डर व भय का माहौल रहता है. इस कारण इमली का पौधा घर पर नहीं लगाना चाहिए. 
  • पीपल का पौधा भले ही दैवीय होता है पर इसके घर पर लगाना शुभ नहीं होता है. अगर घर की छत पर पीपल उग आया हो तो भी उसे निकालकर फेंक दें. 
  • मेहंदी का उपयोग महिलाएं श्रृंगार के लिए करती है पर इसके पेड़ को घर पर नहीं लगाना चाहिए. इसको घर पर लगाने से नकारात्मकता आती है. 
  • बोनसाई दिखने में काफी सुंदर होते हैं पर इनको घर पर नहीं लगाना चाहिए. घर पर लगाने से से यह पौधा तरक्की रोकता है. 
  • शास्त्रों के अनुसार बबूल का पौधा वाद-विवाद को बढ़ाता है. इससे परिवार के सदस्य मानसिक तौर पर बीमार रहने लगते हैं. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.