share--v1

66 करोड़ के जूते, 77 करोड़ की जर्सी, ऐसी नीलामी देखकर दुनिया हैरान

महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने एक चैरिटी के लिए करीब 300 टेनिस सामान नीलामी के लिए दिए थे जो करीब 35 करोड़ में बिके थे.

auth-image
India Daily Live

अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी को ही ले लीजिए. लियोनन मेसी से जुड़ी मामूली से मामूली चीज की नीलामी की रकम भी करोड़ों में पहुंच जाती है. 2022 का फीफा वर्ल्ड कप अर्जेंटीना के लिए यादगार रहा था. वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराया था. मेसी द्वारा इस वर्ल्ड कप में पहनी गईं 6 जर्सियों का सेट 65 करोड़ में बिका था.

महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने एक चैरिटी के लिए करीब 300 टेनिस सामान नीलामी के लिए दिए थे जो करीब 35 करोड़ में बिके थे.

मैराडोना की हैंड ऑफ गॉड जर्सी
1986 के फुटबॉल वर्ल्ड कप में डिएगो मैराडोना ने एक गोल किया था जिसे हैंड ऑफ गॉड कहा गया. इस गोल पर काफी सवाल उठे थे. इस गोल के दौरान मैराडोना ने जो जर्सी पहनी थी वह 2022 में 77 करोड़ में नीलाम हुई थी. यह फुटबॉल जगत की अब तक की सबसे महंगी नीलामी है.

माइकल जॉर्डन के जूते
महान बॉस्केटबॉल खिलाड़ी माइकल जॉर्डन के 6 एयर जॉर्डन शूज फरवरी 2024 में 66 से ज्यादा में बिके थे. अब तक किसी भी खिलाड़ी के जूते इतनी कीमत में नीलाम नहीं हुए. यह जूते जॉर्डन ने तब पहने थे जब शिकागो बुल्स की टीम ने 1991 से 1998 के बीच लगातार 6 बार एनबीए चैंपियनशिप जीती थी.

शेन वॉर्न की कैप
ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटरों में शुमार रहे दिवंगत शेन वॉर्न की बैगी क्रीन कैप 5 करोड़ में नीलाम हुई थी. अपने 15 साल के टेस्ट करियर में वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों में इस कैप को पहना था.  2020 में ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग में पीड़ितों की मदद के लिए  इस कैप की रकम को दान कर दिया गया था.

Also Read