menu-icon
India Daily
share--v1

Taiwan Earthquake Rescue: नौकरी से निकाल दिया गया था ये कुत्ता, ताइवान में भूकंप के बाद फिर जीत लिया दिल

Taiwan Earthquake Rescue: ताइवान में 3 अप्रैल को आए 7.4 तीव्रता वाले भूकंप से भारी तबाही मची थी. कई इमारतों को नुकसान पहुंचा था. भूकंप में 13 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 1140 से अधिक लोग घायल हो गए थे. भूकंप के बाद चलाए जा रहे रेस्क्यू में जुटी टीम में शामिल एक खोजी कुत्ता अब हीरो बन गया है. आइए, जानते हैं पूरी कहानी.

auth-image
India Daily Live
Taiwan earthquake rescue Roger dog

Taiwan Earthquake Rescue: ताइवान में इस महीने की शुरुआत में आए जोरदार भूकंप के बाद रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा था. इस दौरान मलबों के बीच एक कुत्ते को देखा गया, जिसका नाम रोजर है. बताया गया कि रोजर शुरुआत में 'असफल' था, लेकिन रेस्क्यू टीम के दौरान अपने काम से हीरो बन गया. रोजर को भूकंप के 13वें मृतक का शव मिला.

जिस खोजी कुत्ते की चर्चा हो रही है, उसका नाम रोजर है. रोजर, ताइवान के काऊशुंग शहर में रेस्क्यू टीम के साथ वहां पहुंचा था. रोजर को नशीली दवाओं को सूंघने वाले डॉग के रूप में ट्रेंड किया गया था, लेकिन चंचलता के कारण उसे निकाल दिया गया था और रेस्क्यू टीम में शामिल कर लिया गया था. 8 साल का रोजर अब एक बार फिर चर्चा में आ गया है. दरअसल, रेस्क्यू के दौरान रोजर ने ही 13वें शव की जानकारी टीम को दी थी. कहा जा रहा है कि लैब्राडोर ब्रीड का 8 साल का रोवर जल्द ही सेवा से रिटायर हो जाएगा.

जिस रेस्क्यू टीम में रोजर शामिल था, उसे लीड कर रहे ली सिन हंग ने बताया कि रोजर को जिंदा बचे लोगों की तलाश के लिए ट्रेंड किया गया था. रेस्क्यू टीम जब मलबों के बीच पहुंची तो रोजर को तलाशी के लिए छोड़ा गया. इस दरौान वह मलबे के बीच गया और एक जगह पर सूंघा और फिर आगे बढ़ा. थोड़ी देर बाद वो वापस उसी जगह आ गया. 

ली ने बताया कि रोजर के इस हरकत से मुझे संदेह हुआ कि उसे कुछ और मिला है. मैं तेजी से वहां पहुंचा, जहां रोवर खड़ा था. मैंने वहां एक मृतक का पैर देखा, जो भूकंप में मारे गए 13वें मृतक का था. वो 21 साल की एक महिला थी. 

एक साल का था तब रोजर को टीम में किया था शामिल

ली ने बताया कि नशीली दवाओं की तलाशी के लिए ट्रेंड किए जाने और फिर उस टीम से निकाले जाने के बाद मैंने उसे चुना था. उस दौरान रोजर की उम्र मात्र एक साल की थी. 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर कुत्तों के लिए डेडिकेटेड 'वी रेट डॉग्स' नाम के पेज पर रोजर के बारे में एक पोस्ट शेयर किया गया है. 

पोस्ट में लिखा गया है कि ये रोजर है, जिसने ताइवान में रेस्क्यू अभियान का हिस्सा रहा है. उसे नशीली दवाओं का पता लगाने के लिए ट्रेंड किया गया था, लेकिन चंचलता के कारण उसे उस टीम से निकाल दिया गया था. इसके बाद उसे रेस्क्यू टीम में शामिल किया गया. 

पोस्ट में लिखा गया कि ताइवान में रेस्क्यू टीम में शामिल रोजर ने अपने काम से सभी का दिल जीत लिया है. रोजर के बारे में किए गए पोस्ट पर अलग-अलग तरह के कमेंट्स आ रहे हैं, जिसमें से अधिकतर ने रोजर की तारीफ की है.