menu-icon
India Daily
share--v1

लाखों में बिकता है ये जहरीला मेंढक, एक झटके में ले सकता है 10 की जान

Most Poisonous Frog: दुनिया के सबसे जहरीले मेंढक की कीमत इतनी है कि आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते है. ये जितना जहरीला है उतनी है बेशकीमती भी. 

auth-image
India Daily Live
Most Poisonous Frog

Most Poisonous Frog: दुनिया में एक से एक खतरनाक जहरीले जीव पाए जाते हैं.  इनके जहर से बच पाना असंभव जैसा होता है. बरसात का मौसम आने वाला. इस मौसम में कई तरह के जीव घरों में दिखाई देते हैं. इन्हीं में से एक मेंढक भी होता है. वैसे मेंढक इतने जहरीले नहीं होते. लेकिन कुछ मेंढक ऐसे भी है जिनका जहर इंसान  को मौत की नींद सुला सकता है. आज चर्चा सबसे जहरीले और लाखों में बिकने वाले मेंढक की होगी.

जहरीले मेंढक, सांप और कछुए की तस्करी भी की जाती है. इनके जहर का इस्तेमाल नशा से लेकर दवाई बनाने तक में इस्तेमाल किया जाता है.

ये है दुनिया का सबसे जहरीला मेंढक

दुनिया के सबसे जहरीले मेंढक को पॉइजन डार्ट मेंढक के नाम से जाना जाता है. इतना जहरीला होने के बावजूद पूरे दुनिया में इसकी खूब डिमांड है. इसका रंग भी अन्य मेंढकों से अलग और बेहद चटक होता है. इनके इतने जहरीले और खास होने का एक कारण इनका रंग भी है. इनके शरीर पर आपको पीला, नीला और लाल रंग देखने को मिल जाएगा. इनमें इतना जहर होता है कि उस जहर से 10 इंसानों की मौत हो सकती है. अब आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि इस मेंढक का जहर कितना जहरीला होता होगा.

लाखों में है कीमत

पूरे दुनिया में पॉइजन डार्ट मेंढक की मांग अधिक होने से इसकी कीमत लाखों में है. एक रिपोर्ट के अनुसार एक पॉइजन डार्ट मेंढक की कीमत करीब 2 लाख रुपये है. यूरोप के कई देशों में लोग इसे पाल का इसका व्यापार भी करते हैं. पॉइजन डार्ट मेंढक ज्यादातर कोलंबिया में पाए जाते हैं. इन मेंढकों की प्रजाति इतनी दुर्लभ है कि बहुत से देशों ने इन मेंढकों को निर्यात करने पर प्रतिबंध तक लगाया हुआ है.

पॉइजन डार्ट मेंढक के जहर का इस्तेमाल अनेक प्रकार की दवाइयों में किया जाता है. इसके साथ अमीर लोग इन मेंढकों को पालना पसंद करते हैं. इनकी तस्करी भी खूब की जाती है. कई बार एयरपोर्ट पर भी इन मेंढकों की तस्करी करने वालों को पकड़ा जा चुका है.