menu-icon
India Daily
share--v1

19 लाख रुपए महीना कमाने वाली मनी कोच ने बताया साइड बिजनेस शुरू करने का अपना नंबर-1 तरीका

जॉय पहले नॉर्थ कैरोलिन स्थित चार्लोट में एक ड्रेस का बिजनेस चलाती थीं. अच्छी कमाई के बाद भी उन्होंने अपना बिजनेस बंद कर दिया था और फिर 'Crush Your Money Goals' की शुरुआत की.

auth-image
India Daily Live
Bernadette Joy

बर्नाडेट जॉय आज हर महीने 19 लाख रुपए कमाती हैं. पिछले साल वह हर महीने औसतन 2 लाख रुपए कमा रही थीं. पैसा बनाने की कोचिंग देने वाले एक बिजनेस 'Crush Your Money Goals' ने उनकी पूरी जिंदगी बदलकर रख दी. इस बिजनेस की शुरुआत एक पॉडकास्ट के जरिए हुई थी जिसमें उन्होंने बताया कि कैसे वो और उनके पति 2.5 करोड़ से ज्यादा का कर्ज चुका रहे थे. अब कोचिंग, फ्रीलांसिंग और बुकिंग स्पीकिंग इवेंट्स के जरिए कमाई करने वाली जॉय ने बताया कि वह अभी प्रति सप्ताह 20 घंटे काम करती हैं.

क्रश योर मनी गोल्स की CEO बर्नाडेट जॉय बताती हैं कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह एक सफल बिजनेस को बंद कर देंगीं.

मन नहीं लगा तो बंद कर दिया था सफल बिजनेस

दरअसल, इससे पहले जॉय नॉर्थ कैरोलिना स्थित चार्लोट में एक ड्रेस का बिजनेस चलाती थीं. उनके इस बिजनेस से वो लोग जुड़े हुए थे जिनके पास दुल्हन की अतिरिक्त पोशाकें थी और जो लोग उन पोशाकों को किराए पर लेना पसंद करते थे. इससे होने वाली कमाई से वह अपने छात्रों का कर्जा चुका देती थीं, इस बिजनेस ने उनकी फुल टाइम जॉब को छोड़ने, कर्मचारी रखने और एक स्टोर खोलने में मदद की.

लेकिन अच्छी कमाई के बाद भी उनका इस बिजनेस में मन नहीं लगा और उन्होंने धंधे को बंद कर दिया. साल 2019 में उन्हें इस बिजनेस को बंद किए तीन साल बीत चुके थे और अब वह एक मिडिल क्लास लाइफस्टाइल नहीं जीना चाहती थीं.

जॉय ने बताई अतिरिक्त बिजनेस शुरू करने की नंबर-1 युक्ति

39 वर्षीय जॉय बताती हैं कि मैंने तीन महीने अपने सोफे पर कंबल में लिपटे यह सोचते हुए बिताए कि मैं क्या करने जा रही हूं. क्या अब मेरे पास कोई बिजनेस नहीं है. जॉय कहती हैं, 'उस सोफे से मुझे एक बहुत ही महत्वपूर्ण सीख मिली और यही सीख अतिरिक्त काम शुरू करने की मेरी नंबर 1 युक्ति है.'

बर्नाडेट जॉय ने बताया कि केवल इसलिए कुछ बेचने का प्रयास करने के बजाय कि आप उसे बेच सकते हैं, उस काम को करें जो भी आपके पास स्वभाविक रूप से आता है और इसी के बाद उन्होंने  'Crush Your Money Goals' नाम का अपना बिजनेस शुरू किया. आज वह हर महीने 19 लाख रुपए कमाती हैं.