menu-icon
India Daily
share--v1

कौन है वुल्फ मैन जिसने बालों से ढक लिया है पूरा शरीर, बना लिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Gomez Family: हाल ही में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे ज्यादा बाल होने की वजह से एक गोमेज फैमिली का नाम दर्ज हुआ है. गोमेज फैमिली के नाम की बीमारी का सामना कर रहे हैं. चलिए जानते हैं गोमेज फैमिली के बारे में

auth-image
India Daily Live
World's Hairiest Family
Courtesy: Instagram

World's Hairiest Family: दुनिया में कई चीज है जो काफी अनोखी होती है. कुछ यूनिक के कारण से दुनियाभर में इकलौती होती हैं. ऐसी चीजों के नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हैं. इसी के चलते गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में एक परिवार नाम शामिल हुआ है। इस परिवार के सभी सदस्य के चेहरे पर अनगित बाल हैं जो किसी भेड़िये (Wolf) जैसे लगते हैं. 

हाल ही में विक्टर 'लैरी' गोमेज, गैब्रियल 'डैनी' रामोस गोमेज, लुइसा लिलिया डि लिरा एसेवेस और जीसस मैनुअल फजार्डो एसेवेस का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है. यह सभी एक परिवार के सदस्य हैं.  सबसे ज्यादा बाल होने की वजह से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इनका नाम शामिल हुआ है. गोमेज फैमिली में मर्दों के बाल काफी स्ट्रॉन्ग है और उनके शरीर पर आधे से ज्यादा हिस्सों पर बाल हैं. बता दें, विक्टर गोमेज को लोग 'वुल्फ मैन' से जानते हैं.

कर रहें हैं इस बीमारी का सामना

परिवार के कुल 4 सदस्य  रेयर जेनेटिक कंडीशन का सामना कर रहे हैं. इस बीमारी का नाम 'कंजेनाइटल जनरलाइज्ड हाइपरट्रिकोसिस' (Congenital Generalized Hypertrichosis) है. इस बीमारी को CGH के नाम से भी जाना जाता है. 2009 की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बीमारी के 100 से कम डॉक्यूमेंटड केस ही सामने आ पाए हैं. Hypertrichosis की बीमारी पैदा होते समय या वक्त के साथ नजर आ सकता है.

गोमेज फैमिली ने की साइंटिस्ट्स की मदद

साइंटिस्ट्स ने गोमेज फैमिली की मदद से CGH बीमारी के ऊपर काफी रिसर्च की. इस दौरान साइंटिस्ट्स ने पता लगाया है की इस रेयर कंडीशन के लिए  एक्स क्रोमोजोम जिम्मेदार है. इसकी मतलब यह है कि माता-पिता अपने बच्चों ये बीमारी ट्रांसफर कर सकते हैं.