menu-icon
India Daily
share--v1

किंग कोबरा से भी जहरीली है ये चिड़िया, छूने मात्र से चली जाती है इंसान की जान!

Most Poisonous Bird: दुनिया में एक ऐसी जहरीली चिड़िया पाई जाती है जिसे छूने मात्र से इंसान की जान जा सकती है. आइए जानते हैं कि इस चिड़िया को किस नाम से जाना जाता है.

auth-image
India Daily Live
Most Poisonous Bird

Most Poisonous Bird: दुनिया में एक से एक जहरीले जानवर पाए जाते हैं. आपने कई जानवरों के बारे में सुना भी होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी चिड़िया के बारे में बताएंगे जो किंग कोबरा से भी जहरीली मानी जाती है. ऐसा माना जाता है कि इसे छूने मात्रा से इंसान की जान तक जा सकती है. आइए इस खास चिड़िया के बारे में जानते हैं.

हम जिस जहरीली चिड़िया की बात कर रहे हैं उसका नाम हुडेड Hooded Pitohui है. इसे गिनी पितोहुई भी कहा जाता है. इसके पंखों को छूने से कुछ ही मिनटों में इंसान दुनिया का अलविदा कह सकता है.

इस देश में पाई जाती है यह खतरनाक चिड़िया  

Hooded Pitohui नाम की ये चिड़िया पापुआ न्यू गिनी नामक देश में पाई जाती है. वहां के लोकल लोग इस चिड़िया को कचरा कहते हैं. लोकल लोग इसे कचड़ा चिड़िया इसलिए कहते हैं क्योंकि यह बहुत ही जहरीली होती है.

एक रिपोर्ट के अनुसार 1990 में कैलिफोर्निया एकेडमी ऑफ लाइफ साइंस के इकोलॉजिस्ट जैक डम्बसर पापुआ न्यू गिनी में पितोहुइस पर रिसर्च कर रहे थे. जब वह इस चिड़िया को जाल से छोड़ रहे थे तो उनकी उंगली में खरोंच आ गई. देखते ही देखते कुछ ही देर में उनका हाथ पूरी तरह से सुन्न हो गया. उन्होंने अपनी उंगली को मुंह में डाला तो वो तुरंत बेहोश गए. उन्हें हॉस्पपिटल पहुचांया गया. बड़ी मुश्किल से उनकी जान चली गई. 

रिसर्च में ये बात आई सामने 

जैक डम्बसर को पता चल गया था कि उन्होंने दुनिया की सबसे जहरीली पक्षी की खोज कर ली है. उन्होंने इस पर और रिसर्च और 1992 में इस निष्कर्ष पर पहुंचे की इस चिड़िया के अंदर बैट्राकोटॉक्सिन नाम का खतरनाक जहर पाया जाता है. यह दुनिया का सबसे घातक न्यूरोटॉक्सिन जहर माना जाता है.

यह खतरनाक जहर Hooded Pitohui के पंख और स्किन में पाया जाता है. इसलिए इस पक्षी को छूने मात्र से आपको लकवा मार सकता है या फिर आपकी जान चली जा सकती है.