menu-icon
India Daily
share--v1

गाजा के बाद रफाह पर इजराइली हमला, आखिर सोशल मीडिया क्यों ट्रेंड कर रहा All Eyes on Rafah?

All Eyes on Rafah: गाजा के बाद रफाह पर इजराइली नरसंहार के बीच सोशल मीडिया पर All Eyes on Rafah ट्रेंड कर रहा है. इसके ट्रेंड करने के बाद कई यूजर्स ने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

auth-image
India Daily Live
All Eyes on Rafah campaign
Courtesy: @InsiderWorld_1

All Eyes on Rafah: गाजा शहर के बाद रफाह पर इजरायल के बढ़ते हमले के बीच 'All Eyes on Rafah' यानी सभी की निगाहें राफा पर... सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है. मंगलवार को सोशल मीडिया पर 'All Eyes on Rafah' छाया रहा. इस दौरान देश दुनिया के कई सोशल मीडिया यूजर्स ने युद्ध से जूझ रहे गाजा के रफाह शहर में रहने वाले फिलिस्तीनियों का समर्थन किया और उनके जान माल के लिए दुआ मांगी. कहा जा रहा है कि इस कैंपेन के जरिए विस्थापित फिलिस्तीनियों के रफाह शिविर पर इजरायली हमले से दुनिया भर के लोगों में आक्रोश है. 'All Eyes on Rafah' गाजा शहर में चल रहे नरसंहार के बारे में हैं. रफाह में इजराइल की ओर से घातक हमले के बाद अधिकांश हस्तियों ने एकजुटता प्रदर्शित करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किए.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुनिया भर से कई लोग दक्षिणी गाजा शहर में रहने वाले फिलिस्तीनियों के समर्थन में सामने आए, जहां इजरायल बड़े पैमाने पर जमीनी अभियान चला रहा है. वीकेंड में इजरायली गोलाबारी और हवाई हमलों में दक्षिणी गाजा शहर राफा में कम से कम 45 लोग मारे गए, जिनमें से अधिकांश तंबुओं में शरण लिए हुए थे. यह हमला रविवार देर रात को किया गया था, जिसके बारे में गाजा के चिकित्सकों ने कहा कि इसमें सैकड़ों नागरिक भी छर्रे लगने और जलने के घाव के साथ घायल हुए हैं. इस घटना की विश्व नेताओं ने निंदा की है.

संयुक्त राष्ट्र की कोर्ट के आदेश के बावजूद इजराइल की कार्रवाई जारी

पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र की कोर्ट की ओर से गाजा और रफाह में कार्रवाई को रोकने के आदेश के बावजूद इजरायली सेना का हमला जारी है. इस बीच, इजरायल ने इस जनहानि को दुखद दुर्घटना बताया है. इजराइल की सेना ने कहा है कि अकेले उसके हथियारों से ये घातक आग नहीं लग सकती है. साथ ही उसने यह भी कहा कि उसने हमले में हमास के दो आतंकवादियों को निशाना बनाकर मार गिराया है.

इस हमले से इजरायल के खिलाफ वैश्विक आक्रोश भड़क उठा और कई लोगों ने सोशल मीडिया पर इस घातक हमले के खिलाफ पोस्ट किया है. भारत में ईरान के दूतावास ने एक्स पर लिखा है कि 'All Eyes on Rafah' गाजा के रफाह में चल रहे नरसंहार को संदर्भित करता है, जहां 1.4 मिलियन से अधिक फिलिस्तीनी शरण लेकर रह रहे हैं.

ऊपर दिख रही तस्वीर, AI से बनाई गई दिख रही है. तस्वीर में शिविर में टेंट को दिखाया गया है, जो गाजा के दक्षिण में शरणार्थियों से भरा दिख रहा है. 'All Eyes on Rafah' कैंपेन के जरिए सोशल मीडिया यूजर्स से अपील की जा रही है कि वे रफाह शहर में हो रही घटनाओं से दूर न देखें. दावा किया जा रहा है कि 'All Eyes on Rafah' का नारा संभवतः WHO के अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्रों के कार्यालय के निदेशक रिक पीपरकोर्न की टिप्पणी से सामने आया है, जिन्होंने फरवरी में कहा था कि 'All Eyes on Rafah' . 

'All Eyes on Rafah' कैंपेन को लेकर टीम इंडिया के कैप्टन रोहित शर्मा की पत्नी रितिका, प्रियंका चोपड़ा, बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन, एली गोनी, सामंथा रुथ प्रभु और तृप्ति डिमरी समेत कई भारतीय हस्तियों ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर 'All Eyes on Rafah' के ग्राफिक्स को पोस्ट किया है. हैशटैग #AllEyesOnRafah के टिकटॉक पर 195,000 से अधिक पोस्ट और लाखों व्यूज हैं और यह मंगलवार को इंस्टाग्राम पर लगभग 100,000 पोस्ट के साथ ट्रेंड कर रहा था.