menu-icon
India Daily
share--v1

Iran-Israel War: शादियों की तैयारी में जुटे हैं, तो बढ़ेंगी मुश्किलें! ईरान-इजरायल युद्ध ने बढ़ा दी टेंशन

auth-image
India Daily Live

Iran-Israel War:  इजरायल पर ईरान के बीच हमले से उन भारतीयों की टेंशन बढ़ सकती हैं, जो शादी की तैयारियों में जुटे हैं. दरअसल, ईरान के हमले के बाद सोने की रेट में काफी इजाफा हुआ है. ऐसे में शादियों के लिए ज्वैलरी की चाह रखने वाले परिवारों की परेशानियां बढ़ सकती हैं. फिलहाल, दिल्ली में सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 74 हजार से ज्यादा है. 

पिछले हफ्ते प्रति 73 हजार 958 रुपये 10 ग्राम की कीमत से बिकने वाले सोने के अलावा, चांदी भी अपनी चमक बिखेर रहा है. 1 किलोग्राम चांदी की कीमत 83 हजार 200 रुपए को पार कर गई है. मार्केट को करीब से समझने वालों का आकलन है कि सोना आगे चलकर और महंगा होगा. 

आखिर जंग से सोने और चांदी की कीमतों में इजाफा का क्या कनेक्शन?

सोना और चांदी एक सेफ इन्वेस्टमेंट माना जाता है. जंग के बीच या फिर महंगाई के बढ़ने के बीच जिनके पास पैसा होता है, वे गोल्ड या सिल्वर में इन्वेस्ट करते हैं. ऐसे में ईरान और इजराइल के बीच जारी के दौरान सोने की रेट में और इजाफा हो सकता है.  

भारत में शादियों के सीजन के दौरान गोल्ड में बढ़ोतरी आम आदमी को परेशानी में डाल सकती है. हालांकि, 2022 के मुकाबले 2023 में सोने की खरीदारी में गिरावट आई है. अब देखना होगा कि सोने के रेट बढ़ने के बाद 2023 में गोल्ड की कितनी खरीदारी होती है. साल 2022 में 1081.9 टन जबकि 2023 में 1037.4 टन गोल्ड की खरीदारी हुई थी.