share--v1

Rajyasabha Elections: Himachal और UP में कैसे खेल हो गया? Cross Voting की इनसाइड स्टोरी

auth-image
Priyank Bajpai
फॉलो करें:
 

Rajyasabha Elections 2024: यूपी और हिमाचल में इस बार के राज्यसभा चुनावों के दौरान ऐसा कुछ हुआ, जिसकी उम्मीद किसी को ना थी. बीजेपी ने यूपी में समाजवादी पार्टी और हिमाचल में कांग्रेस को बड़ा सियासी जख्म दिया है. यूपी में सपा के 7 विधायकों ने, वहीं हिमाचल में कांग्रेस के 6 विधायकों ने बागी रंग दिखाकर, बीजेपी को मजबूत कर दिया जोकि सिर पर खड़े लोकसभा चुनावों के लिहाज से सपा-कांग्रेस के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं.

हिमाचल कांग्रेस की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह के सीएम बनने की अटकलें तेज थीं. कहा जा रहा था कि पार्टी को उनके पति वीरभद्र सिंह की लोकप्रियता का भरपूर लाभ मिला था. लिहाजा प्रतिभा सिंह को भी काफी उम्मीदें थी लेकिन कहा जाता है कि प्रियंका गांधी के हस्तक्षेप के बाद मुख्यमंत्री पद सुखविंदर सिंह सुक्खू के पाले में आया और प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह को सुक्खू सरकार में शहरी विकास मंत्री का जिम्मा सौंपा गया.

इसी के चलते लंबे वक्त से हिमाचल कांग्रेस में अंदरूनी असंतोष की खबरें थीं. खुले तौर पर इसकी पुष्टि बीती 27 फरवरी को हुई, जब राज्यसभा चुनावों के दौरान 6 कांग्रेसी विधायकों ने पार्टी लाइन से हटकर बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन को वोट कर दिया, कांग्रेस उम्मीदवार मनु सिंघवी हार गए.