menu-icon
India Daily
share--v1

इस बार शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी ने पहनी नीली जैकेट, जानें क्या है इस रंग का मतलब !

auth-image
India Daily Live

PM Modi wore a blue jacket: एक बार फिर राष्ट्रपति भवन के विशाल प्रांगण में उत्सव का माहौल था. नरेंद्र मोदी जी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, और उनके साथ 71 मंत्रियों ने भी अपने कर्तव्यों की शपथ ग्रहण की. इस बार की शपथ ग्रहण समारोह ने एक अलग ही छटा बिखेरी, क्योंकि पीएम मोदी ने शाही नीले रंग की जैकेट पहनी थी, जो उनकी विशिष्ट पहचान 'मोदी जैकेट' के रूप में जानी जाती है.

शाही नीला रंग, जो ज्योतिष में गहराई और शक्ति का प्रतीक है, ने उनकी उपस्थिति को और भी गरिमामयी बना दिया. यह रंग ज्ञान, आत्मनिरीक्षण और आध्यात्मिक गहराई का प्रतीक है, जो भावनाओं और संवेदनशीलता को भी दर्शाता है. नीला रंग मन को शांति और संतुलन प्रदान करता है, और यह शक्ति और शांति का भी प्रतीक है.

जब 2014 में पहली बार पीएम मोदी ने शपथ ली थी, तो उन्होंने लाइट ब्राउन रंग की जैकेट पहनी थी, जो ताकत और व्यावहारिक स्वभाव को दर्शाता है. इस रंग को भरोसेमंद, मेहनती और जमीन से जुड़े लोगों का प्रतीक माना जाता है. फिर 2019 में, दूसरी बार शपथ लेते समय, पीएम मोदी ने लाइट ग्रे रंग की जैकेट पहनी थी, जो संतुलन और शांति का प्रतीक है.

हर बार शपथ ग्रहण समारोह में अलग-अलग रंग की जैकेट पहनकर, पीएम मोदी ने न केवल अपनी व्यक्तिगत शैली को प्रदर्शित किया, बल्कि उन्होंने रंगों के माध्यम से अपने विचारों और दर्शन को भी व्यक्त किया. उनकी जैकेट, जो अहमदाबाद में सिली जाती है, अब एक प्रतीक बन चुकी है, जो उनके नेतृत्व और उनके द्वारा चुने गए पथ को दर्शाती है. इस तरह, उनकी जैकेट ने एक नई परंपरा की शुरुआत की है, जो भविष्य में भी उनकी विरासत का हिस्सा बनी रहेगी.