menu-icon
India Daily
share--v1

Year Ender 2023: इस साल रेलवे ने इन नियमों में किया बदलाव, जानें यात्रियों को कितना फायदा कितना नुकसान

Year Ender 2023: आज  से महज 8 दिन बाद यह खत्म हो जाएगा और नए साल 2024 की शुरुआत होगी. इस साल कई ऐसी चीजें हुई जो लोगों के लिए फायदेमंद रही तो वहीं, कुछ चीजें लोगों के लिए नुकसानदायक रहीं. इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे की इस साल रेलवे ने किन किन चीजों में बदलाव किए है.

auth-image
Purushottam Kumar
indian railways

हाइलाइट्स

  • साल 2023 में रेलवे ने कई बदलाव किए हैं
  • यात्रियों की सुविधा के लिए बनाए गए हैं कई नियन

Year Ender 2023: आज  से महज 8 दिन बाद यह खत्म हो जाएगा और नए साल 2024 की शुरुआत होगी. इस साल कई ऐसी चीजें हुई जो लोगों के लिए फायदेमंद रही तो वहीं, कुछ चीजें लोगों के लिए नुकसानदायक रहीं. इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे की इस साल रेलवे ने किन किन चीजों में बदलाव किए है. इसके साथ ही हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे की रेलवे के इन बदलाव से लोगों को कितना फायदा और कितना नुकसान हुआ.

जनरल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग

जनरल टिकट लेने के लिए यात्रियों को पहले रेलवे काउंटर पर जाना होता था.  रेलवे काउंटर पर यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे की ओर से जनरल टिकट की सुविधा को ऑनलाइन कर दिया गया था. 

वेटिंग लिस्ट खत्म होगी

भारत में हर साल बड़ी संख्या में लोग ट्रेन में सफर करते हैं. ऐसे में अक्सर यह देखा जाता है कि लोगों को कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल हो जाता है. ऐसी स्थिति में लोग तत्काल के सहारे टिकट लेने की कोशिश करते हैं तो आपको वेटिंग मिलती है. यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अधिक ट्रेन चलने का फैसला किया है.

TTE नहीं करेंगे परेशान

ट्रेन में सफर के दौरान अकसर देखा जाता है कि टिकट चेक करने टीटीई आते हैं. कई बार हालात ऐसे हो जाते हैं कि रात के दौरान जब यात्री सो रहे होते हैं तक भी टीटीई जाकर टिकट चेक करते हैं. ऐसा करने से सफर कर रहे यात्रियों को असुविधा होती है. इसी को देखते हुए रेलवे ने यह नियम बनाया है कि रात 10 बजे के बाद ट्रेन में टीटीई टिकट चेक नहीं कर सकते हैं.