menu-icon
India Daily
share--v1

Gold Price Today: इतनी तेजी से क्यों महंगा हो रहा है सोना, असली वजह जान लीजिए

सोने के दामों में इस समय आग लगी हुई है. इससे एक तरफ जहां सोने के निवेशकों के चेहरे पर रौनक है वहीं दूसरी तरफ आम आदमी के लिए सोना खरीदना मुश्किल होता जा रहा है.

auth-image
India Daily Live
Gold Price Today

Gold Price Today: आपने अक्सर सुना होगा कि  स्टॉक मार्केट में गिरावट के दौरान सोने के दामों में उछाल देखने को मिलता है, लेकिन इस समय भारतीय शेयर बाजार अपने ऑल टाइम हाई पर कामकाज कर रहा है बावजूद इसके इस पीली धातू के दाम रॉकेट की रफ्तार से बढ़ रहे हैं.

आखिर इसका कारण क्या है? आइए जानते हैं...

अमेरिकी फेडरल बैंक द्वारा आने वाली तिमाहियों में ब्याज दरों में संभावित कटौती का ऐलान और चीन द्वारा ताबड़तोड़ सोने की जमाखोरी सोने की कीमतों में भारी उछाल का प्रमुख कारण है.

इसके अलावा मध्य पूर्व और सेंट्रल एशिया में बढ़ता तनाव, रुपये में गिरावट और  चुनावी साल में बढ़ती अनिश्चितता ने भी सोने की कीमतों में उछाल लाने का काम किया है.

8 अप्रैल को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने के दानों में उछाल देखने को मिला. फिलहाल  सोना 0.38 प्रतिशत (266 रुपए) चढ़कर  70,902 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कामकाज कर रहा है.

दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव
सोमवार को दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 71,430 रुपये प्रति 10 ग्राम को छू गया. वहीं मुंबई में आज 10 ग्राम सोने की कीमत 71,280 और चेन्नई में सोने की कीमत 72,150 रुपए प्रति दस ग्राम है.

5 अप्रैल को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि भारत अपनी विदेशी मुद्रा परिनियोजन के हिस्से के रूप में सोने को जमा कर रहा है.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में शक्तिकांत दास ने कहा था कि हम सोने के भंडार बना रहे हैं जो हमारे आरक्षित परियोजन का एक हिस्सा है.

जनवरी में भारत ने खरीदा 8.7 टन सोना

खबरों की मानें तो RBI ने जनवरी में 8.7 टन सोना खरीदा था जो कि पिछले 2 सालों में सोने की सबसे बड़ी खरीद है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी में भारत का सोने का भंडार पिछले महीने 803.58 टन के मुकाबले बढ़कर 812.3 टन पहुंच गया.