share--v1

FD पर मिलेगा मिल रहा मोटा इंटरेस्ट, नहीं देना पड़ेगा टैक्स

Tax Free FD: इनकम टैक्स बचाने के लिए लोग अलग-अलग जगह पर निवेश करते हैं. बैंक एफडी भी टैक्स से राहत पाने के लिए एक बेहतर विकल्प होता है. 

auth-image
India Daily Live

Tax Saving FD: इनकम टैक्स को कम करने के लिए बैंक एफडी बेहतर विकल्पों में से एक होता है. बहुत से लोग टैक्स बचाने के लिए एफडी कराते हैं. टैक्स सेविंग एफडी का लॉकिंग पीरियड 5 साल का होता है. इसमें आप अधिकतम हर साल 1.5 लाख रुपये इनवेस्ट कर सकते हैं.

बहुत से टैक्सपेयर इनकम टैक्स से राहत पाने के लिए 5 ईयर टैक्स सेविंग एफडी कराते हैं. आज हम आपको टैक्स सेविंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ताजा इंटरेस्ट रेट के बारे में बताएंगे और ये भी बताएंगे कि कौन से बैंक सबसे ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं.

ये बैंक दे रहे हैं FD पर मोटा इंटरेस्ट

टैक्स सेविंग एफडी 5 साल के लिए होती हैं. इससे कम के लिए अगर आप निवेश करते हैं तो आपको उस एफडी पर मिले इंटरेस्ट पर भी टैक्स देना पड़ सकता है.

टैक्स सेविंग एफडी में सबसे ज्यादा इंटरेस्ट इंडसइंड बैंक दे रहा है. 5 साल की एफडी पर नॉर्मल पर्सन के लिए इंटरेस्ट रेट 7.25% है वहीं सीनीयर सिटीजन के लिए 7.75% इंटरेस्ट है.

इंडसइंड के बाद इस लिस्ट में एक्सिस है. एक्सिस बैंक जनरल पब्लिक के लिए 5 साल की टैक्स फ्री एफडी पर 7% का इंटरेस्ट दे रही है. वहीं सीनियर सिटीजन के लिए इंटरेस्ट रेट 7.75% है.

एचडीएफसी बैंक 5 साल की टैक्स फ्री एफडी पर जनरल पब्लिक को 7% का इंटरेस्ट दे रही है. वहीं, सीनियर सिटीजन के लिए इंटरेस्ट रेट 7.75% है.

ICICI बैंक 5 साल की टैक्स फ्री एफडी पर आम पब्लिक के लिए इंटरेस्ट रेट 7% फीसदी और सीनियर सिटीजन के लिए  7.5% है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 5 साल की टैक्स फ्री एफडी पर जनरल पब्लिक के लिए  इंटरेस्ट रेट 6.5% और सीनियर सिटीजन के लिए  इंटरेस्ट रेट 7.5% है.

बैंक ऑफ बड़ौदा 5 साल की टैक्स फ्री एफडी के लिए आम पब्लिक को 6.5% की इंटरेस्ट और सीनियर सिटीजन को 7.15% का इंटरेस्ट दे रही है.

Also Read