menu-icon
India Daily
share--v1

होली के रंग ने इन कंपनियों को कर दिया बेरंग, रंगोत्सव में लुट गए TCS और Infosys के निवेशक!

Share Market Holi 2024: मार्च के महीने में शेयर बाजार में अब तक निवेशकों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है. होली के त्योहार से पहले निवेशकों को सैकड़ों करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. 

auth-image
India Daily Live
Share Market Down

Share Market Holi 2024: शेयर बाजार में इस हफ्ते उथल-पुथल मची रही. इस उथल-पुथल में निवेशकों को करोड़ों का घाटा हुआ तो कुछ निवेशकों ने करोड़ों रुपये की कमाई भी की. IT सेक्टर के निवेशकों को घाटा हुआ है. देश की दो दिग्गज आईटी कंपनियों के शेयर धड़ाम-धड़ाम गिरे.

पिछले शुक्रवार भारतीय शेयर बाजार के सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ बंद हुए. इसके बावजूद दो दिग्गज IT कंपनियों में गिरावट देखी गई.

धड़ाम हुए TCS और Infosys के शेयर

टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड और इन्फोसिस लिमिटेड के शेयर धड़ाधड़ गिरे. इन्फोसिस के शेयर पांच दिनों में 6.91 फीसदी नीचे गिरे. कंपनी के शेयर 112.25 फीसदी नीचे गिरकर शुक्रवार को 1,511.45 रुपये पर बंद हुए.

दूसरी ओर टाटा कंसल्टेंसी के शेयर पिछले 5 ट्रेडिंग डे में 7.51 फीसदी गिरे. TCS के शेयर बीते पांच दिनों में 317.55 अंक नीचे गिरकर 3909 रुपये पर बंद हुए.

आईटी सेक्टर में टॉप 10 सबसे ज्यादा नुकसान उठाने वाली कंपनियों में 83 फीसदी नुकसान TCS और Infosys का ही हुआ. 5 दिनों में IT निवेशकों के 1.62 लाख करोड़ रुपये डूब गए.

घट गया मार्केट कैप 

बीते 5 दिनों में टीसीएस के निवेशकों को 1,10,134 करोड़ रुपये डूबे. TCS का मार्केट कैप  14,15,793.83 करोड़ रुपये हो गया है. वहीं, इन्फोसिस के निवेशकों के 52,291 करोड़ रुपये डूब गए. Infosys Ltd का मार्केट कैप 6,26,280.51 करोड़ रुपये हो गया है.

अगले हफ्ते दो दिन बंद रहेगा शेयर बाजार

कल यानी 25 मार्च सोमवार से नए सप्ताह की शुरुआत हो रही है. हालांकि, शेयर बाजार बंद रहेंगे क्योंकि कल भारत में होली का त्योहार है. होली के बाद 29 मार्च को भी गुड फ्राइडे होने के चलते शेयर बाजार बंद रहेंगे. मार्च के महीने में अक्सर शेयर बाजार नीचे गिरता है. निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ता है. क्योंकि मार्च महीना वित्त वर्ष का आखिरी महीना होता है. और अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत होती है.