share--v1

शेयर बाजार में निवेश करते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान!

Share Market: शेयर बाजार में निवेश करके लोग तगड़ी कमाई करने की चाहत रखते हैं लेकिन कई बार लोग अपनी जमा पूंजी भी गंवा बैठते हैं. आइए जानते हैं कुछ अहम टिप्स के बारे में जिसे ध्यान में रखकर आप शेयर मार्केट में अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

auth-image
India Daily Live

Share Market: शेयर बाजार में निवेश कर हर कोई पैसा कमाने का चाहत रखता है और कई लोग ऐसे हैं जो शेयर में निवेश कर तगड़ी कमाई करते हैं. वहीं, दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो शेयर मार्केट में पैसा बनाने आते हैं और  गांव कर चले जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बडी संख्या में लोग आए दिए शेयर मार्केट में कमाई के बजाए अपना नुकसान कर बैठते हैं. यहां पैसा बनाने के बजाए लोग अपना मूल भी गंवा बैठते हैं. 

अब सवाल है कि हर कोई शेयर मार्केट में पैसा क्यों नहीं बना पाता? क्यों लोगों को कई बार भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है. विशेषज्ञों की मानें तो शेयर बाजार में नुकसान के पूरी तरह बचना असंभव है. लेकिन, कुछ चीजों को ध्यान में रखते हुए नुकसान से बचा जा सकता है या फिर को कम जरूर किया जा सकता है. आइए कुछ अहम बिंदुओं पर बात करते हैं जिन्हें ध्यान में रखकर निवेशक अपने निवेश को सुरक्षित रख सकते हैं.

1. कंपनी के बारे में रिसर्च करें: किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके बारे में गहन शोध करना आवश्यक है. कंपनी की आर्थिक स्थिति, उसके उत्पादों या सेवाओं, बाजार में उसकी स्थिति, प्रबंधन टीम और भविष्य की संभावनाओं का अच्छी तरह से अध्ययन करें. अफवाहों या भावनाओं के आधार पर निवेश करने से बचें.

2. हमेशा लॉन्ग टर्म के बारे में सोचे: शेयर बाजार एक दीर्घकालिक निवेश का खेल है. अल्पकालिक उतार-चढ़ावों में न फंसें. बाजार में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं, लेकिन इतिहास बताता है कि लंबे समय में बाजार ने हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है.

3. रिस्क को मैनेज करें: अलग-अलग  में निवेश करके नुकसान को कम किया जा सकता है. शेयरों के अलावा बॉन्ड, म्यूचुअल फंड और सोने में भी निवेश करके रिस्क को कम कर सकते हैं. ध्यान रखें कि किसी एक  में बहुत अधिक निवेश न करें.

4. जल्दबाजी में फैसले लेने से बचें: लालच और डर आपके निवेश के फैसलों को खराब कर सकते हैं. भावनाओं में बहकर जल्दबाजी में फैसले लेने से बचें. हमेशा तर्कसंगत और ठंडे दिमाग से निवेश करें.

5. अपनी निवेश क्षमता को समझें: केवल उतना ही निवेश करें जितना आप खोने का जोखिम उठा सकते हैं. आपकी निवेश क्षमता आपकी आय, खर्च, ऋण, और भविष्य की वित्तीय जरूरतों पर निर्भर करती है.

6. विशेषज्ञों से सलाह लेकर निवेश करें: यदि आप निवेश के बारे में अनिश्चित हैं, तो किसी वित्तीय सलाहकार से परामर्श लें. एक अनुभवी सलाहकार आपको आपके वित्तीय लक्ष्यों के अनुरूप एक निवेश योजना बनाने में मदद कर सकता है.

7. समय समय पर पोर्टफोलियो की समीक्षा करें: समय-समय पर अपने निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा करें और आवश्यकतानुसार इसमें बदलाव करें. कंपनियों के प्रदर्शन, बाजार के रुझानों और अपनी वित्तीय स्थिति में बदलावों को ध्यान में रखते हुए अपना पोर्टफोलियो संतुलित रखें.

Also Read