menu-icon
India Daily
share--v1

अयोध्या में आसमान पर पहुंचे प्रॉपर्टी के दाम, जितना करीब राम मंदिर उतनी ज्यादा कीमत

राम मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या में जमीन की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. रियल एस्टेट जानकारों ने बताया कि जब से अयोध्या में राम मंदिर बनने का रास्ता साफ हुआ उसके बाद से ही अयोध्या में जमीन की कीमतें आसमान छूने लगी हैं.

auth-image
Sagar Bhardwaj
Ayodhya property rates

हाइलाइट्स

  • 2000 रुपए प्रति वर्ग फीट से बढ़कर 8000 प्रति वर्ग फीट हुए दाम
  • कॉमर्शियल प्रॉपर्टी की डिमांड सबसे ज्यादा

Property Rates In Ayodhya: राम मंदिर निर्माण के साथ ही अयोध्या में जमीन की कीमतों में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है. रियल एस्टेट जानकारों ने बताया कि जब से अयोध्या में राम मंदिर बनने का रास्ता साफ हुआ उसके बाद से ही अयोध्या में जमीन की कीमतें आसमान छूने लगी हैं. उन्होंने कहा कि जमीन की कीमतों में तीन से चार गुना तक उछाल देखने को मिला है.

राम मंदिर से जितनी कम दूरी उतने ज्यादा रेट
रियल एस्टेट दिग्गजों ने बताया कि जमीन के रेट मंदिर से जमीन की दूरी के आधार पर तय हो रहे हैं. जमीन मंदिर के जितना करीब होगी रेट उतना ही ज्यादा होगा.

क्या है अयोध्या में जमीन का ताजा रेट
एक प्रतिष्ठित मीडिया चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक मंदिर निर्माण से पहले साल 2019 में अयोध्या में जो जमीन की कीमतें 2000 रुपए प्रति वर्ग फीट थी वह बढ़कर अब 8000 रुपए प्रति वर्ग फीट हो गई हैं.

अयोध्या इंडस्ट्रियल डेवलपर्स के संस्थापक राघवेंद्र शुक्ला ने बताया कि यहां प्रॉपर्टी के रेट तेजी से बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमें पूरे भारत से कमर्शियल जमीन तलाशने वालों के फोन आ रहे हैं. कारोबार खोलने के लिए लोग जमीन तलाश रहे हैं. होटल उद्योग के लिए सबसे ज्यादा जमीन की डिमांड आ रही है. इसके अलावा कई और बड़े ब्रांड भी यहां धंधा जमाने के लिए जमीन की मांग कर रहे हैं.

कॉमर्शियल प्रॉपर्टी की मांग सबसे ज्यादा
अयोध्या में कॉमर्शियल प्रॉपर्टी की डिमांड बहुत ज्यादा है. निवेशक ऐसी ही संपत्तियों में पैसा लगाना चाहते हैं. देवकाली, अयोध्या में एक 1800 वर्ग फीट के एक कॉमर्शियल प्लॉट की लिस्टिंग 18 करोड़ रुपए में हुई है. इस प्लॉट की कीमत करीब 10,000 रुपए प्रति वर्ग फीट लगाई गई हैं.

इसी तरह से नवीन मंडी स्थल में 35,500 वर्ग फीट का कॉमर्शियल प्लॉट 32 करोड़ में मिल रहा है, इसका रेट 9,014 रुपए प्रति वर्ग फीट रखा गया है.

रिहायशी प्लॉट व मकान की कीमत करोड़ों में
99 एकड़ के अनुसार, अयोध्या के प्रमुख इलाके सरयू में 1,998 वर्ग फीट के आवासीय प्लॉट की कीमत 3.17 करोड़ रुपए यानी 15,866 रुपए प्रति वर्ग फीट लगाई गई है.

वहीं, 1746 वर्ग फीट के एक प्लॉट के लिए 2.77 करोड़ रुपए मांगे गए हैं. इस प्लॉट का रेट 15,865 रुपए प्रति वर्ग फीट मांगा जा रहा है. राज घाट, सहादतगंज में भी जमीन की कीमतों में भारी उछाल आया है.