menu-icon
India Daily
share--v1

Petrol Diesel Price: पंजाब, राजस्थान और यूपी में बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव, जानें क्या है आपके शहर में रेट

Petrol Diesel Price: हर रोज की तरह आज भी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. राष्ट्र्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी नहीं हुई है लेकिन कई राज्यों में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

auth-image
Purushottam Kumar
Petrol Diesel Price: पंजाब, राजस्थान और यूपी में बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव, जानें क्या है आपके शहर में रेट

Petrol Diesel Price: हर रोज की तरह आज भी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. राष्ट्र्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज भी कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. हालांकि, कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. आपको बता दें, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिली है लेकिन घरेलू बाजार में इसका कोई असर नहीं पड़ा है.

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है. मुंबई में अगर हम पेट्रोल डीजल की कीमत की बात करें तो यहां पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.27 रुपए प्रति लीटर है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान जाने के लिए ऐसे बनता है वीजा, घूमने के अलावा इन कामों के लिए जा सकते हैं पाकिस्तान

इन राज्यों में बढ़ें हैं दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में राष्ट्रीय स्तर पर कोई बदलाव नहीं किया गया है. हालांकि, राज्य स्तर पर कीमतों में बदलाव किया गया है. पंजाब में पेट्रोल 48 पैसे सस्ता हुआ है तो वहीं, राजस्थान में पेट्रोल के दाम में प्रति लीटर 6 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. यूपी की अगर हम बात करें तो यहां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 10 पैसे का इजाफा हुआ है.

आपको बताते चले, तेल कंपनियों की ओर से हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के रेट में बदलाव किया जाता है. ये बदलाव कई आधार पर किया जाता है. पेट्रोल और डीजल का रेट हर राज्य में अलग-अलग होता है क्योंकि हर राज्य की सरकार  पेट्रोल-डीजल पर अपना टैक्स लगाती है. SMS के जरिए आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं.

अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जानने के लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए https://iocl.com/petrol-diesel-price पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें: बिहार में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कई जिलों में बारिश की संभावना जताते हुए IMD ने जारी किया अलर्ट