share--v1

Paytm Payment Bank पर RBI ने जारी किए FAQ, जानिए 15 मार्च के बाद आपके अकाउंट के साथ क्या होगा 

Paytm Payments Bank: पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) में अगर आपका खाता है तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ये ताजा अपडेट महत्वपूर्ण हैं जहां केंद्रीय बैंक ने कई सवालों के जवाब दिए हैं.

auth-image
India Daily Live

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) पर लगाई गई पाबंदियों की डेडलाइन 15 मार्च, 2024 तक बढ़ा दी है और बैंक के ग्राहकों के लिए  FAQs की एक लिस्ट जारी की है. RBI ने कहा है कि ग्राहक 15 मार्च के बाद PPBL खातों में पैसों को ट्रांसफर या डिपोजिट नहीं कर सकते हैं. लेकिन वे PPBL खातों में पड़े पैसे को तब तक इस्तेमाल कर सकते हैं जब तक यह खत्म न हो जाए.

पिछले महीने नियमों के लगातार उल्लंघन के बाद RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी कस्टमर अकाउंट, वॉलेट, FASTags और NCMC कार्ड में डिपोजिट या टॉप-अप लेने से रोक दिया था.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट:

RBI ने ये साफ किया है कि 15 मार्च, 2024 के बाद, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के वॉलेट यूजर्स, वॉलेट में कोई पैसा टॉप-अप या ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे. वॉलेट में कैशबैक या रिफंड ही क्रेडिट के तौर पर हासिल होगा.

हालांकि अगर आपके PPBL के वॉलेट में पैसा है तो आप उस बचे हुए पैसे को तब तक निकालने या ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, जब तक कि ये पैसा वॉलेट में समाप्त ना हो जाए.

फास्टैग रिचार्ज:

15 मार्च, 2024 के बाद पीपीबीएल द्वारा जारी फास्टैग में उपलब्ध बैलेंस का उपयोग करके टोल का भुगतान किया जा सकेगा. लेकिन इन फास्टैग में कोई और पैसा जमा नहीं किया जा सकेगा.

15 मार्च, 2024 के बाद इस बैंक द्वारा जारी फास्टैग को रिचार्ज नहीं किया जा सकेगा. किसी भी परेशानी से बचने के लिए 15 मार्च, 2024 से पहले किसी अन्य बैंक द्वारा जारी नया फास्टैग प्राप्त कर लें.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खाते:

जिन ग्राहकों के पास पीपीबीएल में बचत या चालू खाता है, वे 15 मार्च, 2024 के बाद भी अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि का उपयोग पैसा निकालने या ट्रांसफर के लिए कर सकते हैं.  इसी तरह, वे अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करके अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि को निकालने या ट्रांसफर करने के लिए भी कर सकते हैं. 15 मार्च के बाद भी खाते में जितना बैलेंस है उसे UPI/IMPS के जरिए निकाल सकेंगे.

लेकिन आप 15 मार्च, 2024 के बाद पीपीबीएल के साथ अपने खाते में पैसा जमा नहीं कर पाएंगे. केवल ब्याज, कैशबैक, पार्टनर बैंकों से स्वीप-इन या रिफंड को ही जमा किया जा सकेगा.

इतना ही नहीं, डेडलाइन पूरी होने के बाद इन खातों में आपकी सैलरी भी नहीं रिसीव होगी. 

EMI/ऑटो डेबिट, राष्ट्रीय कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC): 

PPBL से जुड़े लोन/बिल की EMI या ऑटो डेबिट 15 मार्च के बाद भी तब तक चालू रहेगी जब तक खाते में बैलेंस है. वहीं पीपीबीएल द्वारा जारी एनसीएमसी कार्ड धारक इसे 15 मार्च तक अपनी शेष राशि के अनुसार ही उपयोग कर सकेंगे. 

इसके अलावा पीपीबीएल के किसी कस्टमर का खाता अगर फ्रीज है तो वो नियमों के अनुसार ऐसा ही रहेगा. लेकिन अगर ये बैंक की इंटरनल पॉलिसी के चलते फ्रीज किया गया है तो आरबीआई ने लेंडर को खाते में जमा शेष राशि तक ग्राहक के किसी अन्य बैंक खाते में पैसा निकालने या ट्रांसफर की अनुमति देने का निर्देश दिया है.

Also Read

First Published : 17 February 2024, 01:44 AM IST