share--v1

धरती के अलावा ब्रह्माण्ड में कहीं भी नहीं मिलती ये चीज, कीमत उड़ा देगी आपके होश!

Amazon Rosewood: एक ही ऐसी ही चीज हमारे पृथ्वी के अलावा शायद ब्रह्माण्ड के किसी भी कोने में नहीं पाई जाती है. आखिर ये चीज है क्या? आज हम इसी चीज के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

auth-image
Gyanendra Tiwari

हाइलाइट्स

  • पृथ्वी पर एक से एक कीमती वस्तुएं पाई जाती है.
  • एक ऐसी कीमती वस्तु है जो पृथ्वी के सिवा और कहीं नहीं पाई जाती.

Amazon Rosewood: दुनिया में ऐसी बहुत सी चीजें जो बेहद कीमती हैं. कुछ चीजें कीमती इसलिए हो जाती हैं क्योंकि वो कुछ ही स्थानों पर पाई जाती है. यानी जो कम पाया जाए या न के बराबर पाया जाए वह कीमती हो सकती है. एक ही ऐसी ही चीज हमारे पृथ्वी के अलावा शायद ब्रह्माण्ड के किसी भी कोने में नहीं पाई जाती है. आखिर ये चीज है क्या? आज हम इसी चीज के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.    

वो चीज जो पृथ्वी के अलावा कहीं नहीं मिलती?
अब आपको लग रहा होगा कि आखिर हीरे और मोती से भी कीमती वो कौन चीज हो सकती है जो सिर्फ धरती में मिलती है. ऐसा सवाल आपके मन में जरूर आया होगा. हम जिस चीज की बात कर रहे हैं वो एक लकड़ी है. जी हां. आपने सही सुना एक ऐसी लकड़ी जो सिर्फ पृथ्वी पर मिलती है.

खगोलीय नजरिए से है सबसे महंगी चीज
खगोलीय नजरिए से देखे तो ये लकड़ी दुनिया की सबसे महंगी चीज होनी चाहिए. इस लकड़ी का निर्माण केवल पृथ्वी पर जैविक प्रक्रियाओं से ही होता है. जाहिर सी बात है जब एक पेड़ जन्म लेगा तभी लकड़ी बनेगी. जहां जीवन की संभावना है वहीं पेड़ जन्म लेता है. और अभी फिलहाल जीवन पृथ्वी पर है. हालांकि, वैज्ञानिक जीवन की खोज में अलग-अलह ग्रहों के बारे में रोजाना नए-नए खुलासे करते रहते हैं.

ये है वो कीमती लकड़ी
हम जिस लकड़ी की बात कर रहे हैं वो लकड़ी अमेजन रोजवुड है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी है. यह लकड़ी ब्राजील, पेरू ,कोलंबिया और उसके आसपास के क्षेत्रों में ही पाई जाती है. पूरी दुनिया में इस लकड़ी की बहुत मांग है इसलिए इसे दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी कहा जाता है. अमेजन रोजवुड लकड़ी की सुगंध और फर्नीचर के रूप में उसकी सुंदरता देखते ही बनती है. इंटरनेट पर मिली जानकारी के अनुसार इसकी कीमत लाखों रुपये में है.

अमेजन रोजवुड के अलावा और भी की ऐसी लकड़ियां हैं जिनकी कीमत बहुत ज्यादा है. अफ्रीका के गैबन और कैमरून के जंगलों में  गबून ईबोनी नाम की लकड़ी पाई जाती है, जिसकी कीमत बहुत अधिक है.

Also Read

First Published : 29 January 2024, 11:51 AM IST